Wednesday 10 January 2018



गरीब बच्चों की सेवा करने की नौकरी मिलना सौभाग्य - डॉ पंकज गौड़
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू


राजसमंद, 10 जनवरी। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आयुष चिकित्सकों, फार्मासिस्ट एवं नर्सिंग कर्मियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण तुलसी साधना शिखर पर प्रारम्भ हुआ। शुभारंभ अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने कहा की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में लगा हर व्यक्ति सौभाग्यशाली है जो गरीब बच्चों की स्वास्थ्य जांच कर उनकों आरोग्य प्रदान करनें में सहायता कर रहा है। 
उन्होंने कहा की जिलें में इस कार्यक्रम के माध्यम से कई बच्चों में विभिन्न प्रकार की जन्मजात विकृतियों से मुक्ति दिलायी गई है। जिसमें मंहगी हार्ट सर्जरी के साथ ही कई कटे -फटे होठ व तालु सहित अन्य कई मंहगे ऑपरेशन कियें गयें है जो इस कार्यक्रम के अभाव में संभव नहीं है।
इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने कहा की कार्यक्रम के तहत प्रत्येक ब्लॉक में दौ - दौ हैल्थ मोबाईल टीमे कार्यरत है जो विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रो एवं मदरसों में जाकर बच्चों की स्वास्थ्य जांच कर रही है। स्वास्थ्य जांच के दौरान जन्मजात विकृतियों के साथ ही 38 मुख्य बिमारीयों, शारिरीक कमीयों की पहचान कर उपचार हेतु उच्च चिकित्सा संस्थान पर रेफर कर रहें है। उन्होंने सभी आयुष चिकित्सा अधिकारीयों को स्वास्थ्य जांच के साथ ही समय पर फॉलोअप के लियें निर्देशित किया जिससें बच्चों का समय पर उपचार संभव हो सकें। 
प्रशिक्षण में उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर ने कहा की अपने कार्य को समर्पण और सेवा के भाव से करेंगे तो कार्य का बोझ नहीं लगेगा। उन्होंने प्रशिक्षण को पुरें लगन के साथ पुरा कर कार्य करने के लियें प्रेरीत किया। 
इस अवसर पर अतिरिक्त नोडल अधिकारी डॉ दीपिका दाधीच के साथ सभी मोबाईल हैल्थ टीमों के चिकित्सक, फार्मासिस्ट एवं नर्सिंगकर्मी उपस्थित थें। 

No comments:

Post a Comment