Monday 22 January 2018


डॉटर्स आर प्रीसीयस अभियान में जुड़ना ही हमारे लियें गौरव - डॉ पंकज गौड़ 
स्वास्थ्य भवन में आयोजित हुई डेप रक्षकों का प्रशिक्षण 

राजसमंद, 22 जनवरी। डॉटर्स आर प्रीसीयस अभियान में जुड़ना हमारें लियें गौरव की बात है। यह अभियान ऐसा अभियान है जिसमें हम कन्या भ्रुण हत्या रोकथाम के लियें विस्तार से यूवाओं को जानकारी देंगे। समाज बालिका जन्म को लेकर जो भ्रान्तियां है उसका निवारण करेंगे और बेटीयां गर्भ में नहीं मारी जायें इसकें लियें प्रत्येक युवा को जागरूक करेंगे।  
ये विचार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने स्वास्थ्य भवन में जिलें भर से आयें डेप रक्षकों के प्रशिक्षण में व्यक्त कियें। 
उन्होंने बताया की मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन आईएएस के निर्देशन में अन्तराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रदेश भर के शिक्षण संस्थाओं में युवाओं को कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम के लियें जागरूक करनें के उदे्ेश्य से बेटियां अनमोल है संवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। 
उन्होंने इस कार्यक्रम मंे सहभागिता को लेकर खासा उत्साह इसी से जाना जा सकता है कि जिलें 100 से अधिक डेप रक्षक बने है और वें 24 जनवरी को बालिका दिवस के अवसर पर अपने नजदीकी शिक्षण संस्थाओं में जाकर बेटीयां अनमोल है विषय पर संवाद देंगे। 
पुरें जिलें में सुबह 10 बजे से 12 तक बेटीयां है अनमोल अभियान कार्यक्रमो का आयोजन विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में होगा जिसमें पॉवर पोइन्ट प्रजेन्टेशन, विभिन्न विडियों फिल्मस के माध्यम से ये वॉलिएन्टर्स हजारों युवाओं से संवाद कर लिंगानुपात, पीसीपीएनडीटी कानून, डीकॉय ऑपरेशन, समाज में बेटियों को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करेंगे। 
प्रशिक्षण में जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक श्री कपिल भारद्वाज, जिला आशा समन्वयक श्री हरिशंकर शर्मा, जिला आईईसी समन्वयक श्री दिलीप श्रीमाली ने विस्तार से इस अभियान के क्रियान्वयन को लेकर जिलें भर के डॉटर्स आर प्रीसीयस रक्षकों को जानकारी दी। 
प्रशिक्षण में डॉटर्स आर प्रीसीयस पॉवर पोइन्ट प्रजेन्टेशन की विस्तार से जानकारी दी गई साथ ही किस समय किस फिल्म का प्रदर्शन किया जाना है।   

No comments:

Post a Comment