Wednesday 3 January 2018



शिशु रक्षक की मंशा के साथ शुरू हो गई एचबीएनसी वॉउचर स्कीम
चिकित्सा संस्थानों के प्रभारीयों ने स्वयं योजना की जानकारी देकर प्रसुताओं को दियेें वाउचर

राजसमंद, 3 जनवरी। जिलें में शिशु स्वास्थ्य के लियें बतौर पायलट शुरू की गई एचबीएनसी वॉउचर स्कीम के तहत आज विभिन्न चिकित्सा संस्थानों से डिस्चार्ज होने वाली प्रसूता महिला को योजना की जानकारी देते हुयें चिकित्सा संस्थान के चिकित्सा अधिकारी प्रभारीयों एवं कार्मिको ने एचबीएनसी वॉउचर प्रदान कियें। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की जिलें में योजना के तहत पहलें दिन चिकित्सा संस्थान से डिस्चार्ज के समय 16 प्रसूता महिलाओं को चिकित्सकों एवं कार्मिकों ने वॉउचर के महत्व की जानकारी देकर एचबीएनसी वॉउचर प्रदान कियें। 
जिला चिकित्सालय में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ ललित पुरोहित ने प्रसूता महिलाओं को एचबीएनसी वॉउचर प्रदान कर योजना की शुरूआत की वहीं खमनोर सीएचसी पर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ जीवन सीमलावत ने वॉउचर प्रदान कियें, आमेट में खंड कार्यक्रम प्र्रबंधक श्रीमती सरीता जैन प्रसुता महिलाओं को  वॉउचर प्रदान कियंे।
योजना के तहत आशा द्वारा प्रसव के बाद प्रसुता महिला के घर पर मां और शिशु की स्वास्थ्य देखभाल हेतु प्रसव के 45 दिनों में 7 विजिट कर बच्चें का वजन , तापमान, साफ सफाई, स्तनपान, टीकाकरण, जन्मजात विकृति की पहचान करनें के साथ ही परिवार नियोजन की जानकारी एवं शिशु में खतरें के चिन्ह पहचान कर रेफर करने का कार्य किया जाना है। इस कार्य में गुणवत्ता लाने हेतु एचबीएनसी वाउचर स्कीम की शुरूआत की गई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की जिलें में जननी सुरक्षा योजना के तहत पंजीकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में प्रसव होने पर भी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा तथा उनकों एचबीएनसी वॉउचर निजी चिकित्सा संस्थानों द्वारा दियें जायेंगे। 

No comments:

Post a Comment