Tuesday 16 January 2018



भगवती देवी ने घर बेच कर कमला नेहरू हॉस्पिटल में किया धर्मशाला का निर्माण किया
सांसद हरिओम सिंह राठौड़ ने किया लोकार्पण 

राजसमंद, 16 जनवरी। भामाशाह की पूण्य धरा मेवाड़ पर यू ंतो समय समय पर ऐसे उदाहरण मिल जाते है जिन्होंने अपना धन समाज की सेवा में अर्पण कर दिया। लेकिन एक महिला होकर अपना र्स्वस्व समाज के लियें न्यौछावर करने का मिसाल बनाई है श्रीमती भगवती देवी ने। 
 जिन्होंने अपना सब कूछ यहां तक की अपना घर बैच कर अपने पति स्वर्गीय श्री चुन्नीलाल स्वर्णकार की स्मृति में कमला नेहरू चिकित्सालय में 60 लाख की लागत से धर्मशाला का निर्माण किया। अभी वे किरायें के घर में रह रहीें है।  
सेवानिवृत शिक्षिका श्रीमती भगवती देवी ने बताया की उपचार के लियें समय - समय पर वे कमला नेहरू हॉस्पीटल में आती रहती है और बड़ी संख्या में दूर - दराज से मरीज यहां आतें है जिनके परिजनों को रहने के लियें उपयुक्त आश्रय नहीं मिलना अपनी आंखो से देखती थी। मरीजों के परिजन सर्दी, गर्मी, बरसात में ईधर - उधर भटकतें पैड़ो के नीचें आश्रय का सहारा ढूंढते तभी से यह विचार आया की हॉस्पीटल में एक स्तरीय धर्मशाला होनी चाहियें जहां दूर - दराज से आने वाले गरीबों को छत नसीब हो तथा परिवार में मरीज जब तक हॉस्पीटल में रहें उनकों रहने के लियें कोई समस्या नहीं हो। 
उन्होंने बताया की धर्मशाला के संचालन सुव्यस्थित संचालन के लियें एक ट्रस्ट का गठन किया गया है जिसमें में आमजन की सहभागिता से इसकें रखरखाव के साथ ही मरीजों व परिजनों को निःशुल्क खाने की व्यवस्था करना चाहती है। 
भगवती देवी ने बताया की धर्मशाला के निर्माण के उनके दो भाईयों ने खुब पसीना बहाया और मेरे इस स्वप्न को साकार किया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ एवं कमला नेहरू चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ भुपेश परतानी को विशेष आभार जताया जिन्होंने इस पुनित कार्य में हर समय सहयोग किया। हॉस्पीटल परिसर में धर्मशाला के लियें उपयुक्त स्थान प्रदान किया जिससें बहूत ही कम समय एक वर्ष के भीतर यह धर्मशाला बनकर खड़ी हो गई। जिसमें पांच बड़े कमरें, एक हॉल और रसोई है। 
धर्मशाला का लोकार्पण सांसद श्री हरिऔम सिंह राठौड़ ने किया और धर्मशाला का अवलोकर कर श्रीमती भगवती देवी की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। इस अवसर पर उपस्थित जिला कलक्टर श्री पी.सी बेरवाल ने एक महिला होकर समाज हित में बड़ा निर्णय लेनें को एक अनुपम उदाहरण बताया और इससें आने वाली पीढ़ीयों को प्रेरणा पाने के लियें एक स्मारक बताया।  
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने श्रीमती भगवती देवी का विभाग की और से उपरणा ओढ़ा कर अभिनन्दन किया और समाज हित में इस कार्य को कर अपना स्वर्स्व न्यौछावर करने वाली श्रीमती भगवती देवी को अप्रतिम उदाहरण बताया। उन्होंने बताया की धर्मशाला के संचालन में विभाग पूरी तरह से हर स्तर पर अपना सहयोग देगा। 

No comments:

Post a Comment