Tuesday 2 January 2018


सोशल मिडिया छाया डाटर्स आर प्रीसीयस का संदेश 
प्रदेश भर में हर उम्र हर तबके के लोग विभिन्न तरीको से उकेर रहें DAP

राजसमंद, 2 जनवरी। सोशल मिडिया पर इन दिनों डाटर्स आर प्रीसीयस अभियान के समर्थन में बड़ी संख्या में लोग विभिन्न तरीकों से DAP को उकेर अपने फेसबूक अकाउन्ट पर पोस्ट कर रहें है। लोगो का इस अभियान के प्रति लगाव और जूनून इस कदर है की लोग विभिन्न फलो, सब्जियों , मौली, राखीयों, रंगोलियों, विभिन्न खाद्यन्नों को आकर्षक तरीके उकेर फोटो को पोस्ट कर रहें है तथा एनएचएम राजस्थान के फेसबूक अकाउन्ट को टैग कर रहें है। 
सोशल पर मिडिया पर इसकी शुरूआत राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव आईएएस श्री नवीन जैन ने कांच पर ओंस की बूंदो से DAP उकेर कर की। जिसके बाद एनएचएम राजस्थान के पेज पर यह घोषणा की गई की इस तरह की मौलिकता से DAP  उकेर फोटो अपने फेसबूक अकाउन्ट पर पोस्ट करे।  फिर क्या था लोग अपनी छूपी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुयें इस अभियान के समर्थन में हर उम्र व तबके के लोग जिसके पास जो उपलब्ध था उसी से उकेरने लगे DAP और इस तरह एक महत्वपूर्ण संदेश बेटीयॉ अनमोल है घर - घर पहुंच गया। 
डाटर्स आर प्रीसीयस आईएएस श्री नवीन जैन की पहल पर राज्य सरकार द्वारा 23 सितम्बर 2016 को कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम एवं बेटी बचानें की दिशा में जागरूकता के लियें प्रारम्भ कीया गया। अभियान के एक वर्ष तक स्वयं आईएएस श्री नवीन जैन प्रदेश के सभी जिलों के विभिन्न कॉलेजो एवं शिक्षण संस्थाओं में जाकर कॉलेज छात्र-छात्राओं से समाज में इस विषय पर प्रचलित भ्रांतियों का निवारण करतें और सरकार द्वारा पीसीपीएनडीटी एक्ट, कन्या भ्रूण हत्या में शामिल चिकित्सकों, दलालों एवं लोगो को बेनकाब कर कानूनन सजा दिलवानें के लियें कियें गयें डिकॉय ऑपरेशन, राज्य सरकार द्वारा बेटी जन्म को प्रोत्साहित करने के लियें संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों राज श्री योजना, बालिका संबल योजना के बारें में जानकारी देते। 
लगभग एक वर्ष में इस अभियान में 1 लाख 50 हजार युवाओं को  संवेदनशील विषय पर जागरूक किया गया। लेकिन बाद में यह महसूस किया गया की प्रदेश के कौने - कौने से वॉलिएन्टरर्स को जोड़ कर पुरे प्रदेश में सैकड़ो शिक्षण संस्थाओं में इस अभियान को यूवा पीढ़ी तक पहुंचाया जाये। 
इसी उदे्श्य को पुरा करने के लियें आईएएस श्री नवीन जैन द्वारा जयपुर में प्रदेश के कौने - कौने से पहुंचे हजारों वॉलिएन्टर्स को इस विषय को यूवा पीढ़ी तक पहुंचाने के लियें पॉवर पाइन्ट स्लाईड प्रस्तुती के माध्यम से स्टेज से बोलने के लियें विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। 
प्रदेश के इतिहास में 17 नवम्बर 2017 एक इतिहास बन गया जब इन हजारों वॉलिएन्टर्स ने आईएएस नवीन जैन के नेतृत्व में प्रदेश के 773 स्थानों पर एक ही दिन, एक निश्चित समय पर बेटी अनमोल है विषय पर एक समान जागरूकता सामग्री के माध्यम से 1 लाख 58 हजार 220 युवाओं को जागरूक किया। 
इसी तरह आगामी 24 जनवरी 2018 अन्तरार्ष्ट्रीय बालिका दिवस पर श्री नवीन जैन के आव्हान पर द्वितिय डॉटर्स आर प्रीसीयस फेस्ट के आयोजन को लेकर जोरो - शोरो से तैयारीयां की जा रही है।    

No comments:

Post a Comment