Thursday 4 January 2018


बेटीयां बचानें को लेकर एक अनुठा जनजागरूकता अभियान
अर्न्तराष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को आयोजित होगा डाटर्स आर प्रेसीयस फेस्ट का द्वितिय चरण 
राजसमंद, 4 जनवरी। बेटीयॉं बचाने को लेकर एक अभिनव जन जागरूकता अभियान डॉटर्स आर प्रेसीयस अभियान पुरे प्रदेश में इस दिशा में कियें गयें प्रयासों में सबसें बिलग व महत्वपूर्ण इस कारण हो गया है कि आमजन इस अभियान में सक्रीय भुमिका का निर्वहन करते हुयें आगे आ रहें है। 
अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी के दिनें प्रदेश के हजारों शिक्षण संस्थाओं में युवाओं को जागरूक करने वाले डॉटस आर प्रेसीयस संवाद कार्यक्रम में प्रस्तुती देने के लियें समाज से ही बड़ी संख्या में वॉलिएन्टर्स आगे आ रहें है।  
जब एक दिन एक साथ एक समय पर बेटीयां अनमोल है विषय पर हजारों शिक्षण संस्थाओं में हजारों वॉलिएन्टर्स डॉटर्स आर प्रीसीयस विषय पर प्रस्तुती देंगे तो वहीं लाखों की संख्या में युवा इस विषय के महत्व को जानने के साथ ही राज्य पीसीपीएनडीटी सेल द्वारा प्रदेश और प्रदेश से बाहर कियें गयें डिकॉय ऑपरेशन मे लिंग परिक्षण में लिप्त चिकित्सकों एवं दलालों को बेनकाब कर जेल पहुंचाती सच्ची कहानियां, राज्य सरकार द्वारा बालिका को प्रोत्साहित करने के लियें कियें जा रहें प्रयासों एवं योजनाओं की जानकारी देंगे। 
इस समुचे अभियान से आसान तरीके से लिंग चयन प्रतिषेध के लियें लागू गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनिकी अधिनियम के बारें में युवाओं को जानकारी मिल सकेगी वहीं सोनोग्राफी मशीन, एक्टीव ट्रंेकर, डिकॉय ऑपरेशन की प्रक्रिया, मुखबीर योजना, टोल फ्रि नम्बर 104/108 के बारें में भी जानकारी दी जायेगी। 
जिलें में अभियान को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की ओर से तैयारीयां प्रारम्भ कर दी गई है। जिला स्तर पर शिक्षण संस्थाओं एवं वॉलिएन्टर्स जोड़ने को लेकर कार्ययोजना प्रारम्भ कर दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की इस बार जिलें में वृहत रूप में अभियान की क्रियान्विती की जायेगी जिसमें बड़ी संख्या में शिक्षण संस्थाओं को जोड़ा जायेगा। 
वॉलिएन्टर्स को अभियान के तहत शिक्षण संस्थाओं में प्रस्तुती के लियें राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी एवं मिशन निदेशक एनएचएम आईएएस श्री नवीन दिनांक 13 जनवरी को जयपुर में कृषि अनुसंधान केन्द्र दुर्गापुरा में प्रशिक्षण देंगे। 
उन्होंने बताया की अभियान में वॉलिएन्टर्स के रूप में जुड़ने के लियें जिला स्तर पर कार्यरत जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक श्री कपिल भारद्वाज के मोबाईल नम्बर 9460067299 व जिला आईईसी समन्वयक दिलीप श्रीमाली के मोबाईल नम्बर 9001011686 पर संपर्क किया जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment