Tuesday 23 January 2018

जिलें में 25 हजार से अधिक युवा आज जानेंगे और मानेंगे बेटीया अनमोल है
कार्यक्रम में मध्य में सब मिलकर गायेंगे जन-गण-मन
राष्ट्रीय बालिका दिवस पर 100 से शिक्षण संस्थाओं में आयोजित होगा डॉटर्स आर प्रीसीयस

राजसमंद, 23 जनवरी। प्रदेशभर में राष्ट्रीय बालिका दिवस पर पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ की ओर से डॉटर्स आर प्रीसीयस अभियान के अन्तर्गत जागरूकता हेतु 4 हजार से अधिक शैक्षणिक संस्थानों में प्रशिक्षित डैप रक्षकों द्वारा एक दिन एक साथ एक समय में लगभग 8 लाख से अधिक युवाओं को बेटी बचाओं का संदेश दिया जायेगा। 
अभियान के तहत जिलें में 100 से अधिक शिक्षण संस्थाओं में आज 24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस पर डॉटर्स आर प्रीसीयस कार्यक्रमों का आयोजन होगा जिसमें लगभग 25 हजार से अधिक युवाओं से बेटीयां अनमोल है विषय पर संवाद किया जायेगा। सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों में शामिल सभी लोग मिलकर राष्ट्रगान जन- गण-मन का गायन करेंगे जो एक नया रिकॉर्ड बनेंगा। 
अभियान के तहत प्रशिक्षित वॉलेन्टीयर्स सम्बन्धित शिक्षण संस्थाओं में जायंेगे तथा युवाओं से संवाद करेंगे तथा कन्या भु्रण हत्या की रोकथाम हेतु विभिन्न फिल्मों एवं पॉवर पोइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से युवाओं से संवाद कर उन्हें इस कुरीति के खिलाफ जागरूक करेंगे।  
संवाद में राज्य पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ द्वारा अब तक राज्य व राज्य से बाहर कियें गयें 101 डिकॉय ऑपरेशन में कानून की सहायता से जैल भिजवायें गयें गुनहगारों की कहानियों, समाज में बेटीयों के जन्म को लेकर फैली भ्रान्तियों के निवारण के साथ ही राज्य सरकार द्वारा बेटीयों के हितार्थ संचालित योजनाओं एवं शिकायत के लियें टोल फ्रि नम्बर 104/108 के बारें में जानकारी दी जायेगी। 
जिलें में ब्लॉक राजसमंद में 34, खमनोर में 17, कुम्भलगढ़ में 13, रेलमगरा में 11, देवगढ़ में 11, आमेट में 10 व भीम में 6 शिक्षण संस्थाओं में कार्यक्रम का आयोजन होगा। प्रदेश व जिलें के लियें यह दिन ऐतिहासिक होगा की जब इतने बड़े स्तर पर एक साथ बेटी बचानें के लियें संवाद आयोजित होगा। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की जिलें में शिक्षण संस्थाओं एवं वॉलेन्टीयर्स ने आगे आकर कार्यक्रमों के आयोजन में अपनी रूचि दिखाई है जो बेटीयों के लियें युवाओं की बदलती सोच का परिचायक है। 

No comments:

Post a Comment