Wednesday 17 January 2018




मरीजों को टेलीमेडिसीन सेवा का लाभ मिलें यह सुनिश्चित करें - श्री नवीन जैन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग 
चयनित चिकित्सा संस्थाओं में संचालित टेलीमेडिसीन सेवा को लेकर हुई समीक्षा


राजमसंद, 17 जनवरी। प्रदेश में ऐसे चयनित 100 चिकित्सा संस्थान जहां विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी रहती है और मरीजो को विशेषज्ञ सेवाओं के लियें बडे़ शहरों में जाना पड़ता है वहां टेलीमेडिसीन सेवा की शुरूआत की गई है। टेलीमेडिसीन परियोजना का लाभ मरीजों को मिले इसके लियें आवश्यक है की संस्थान पर कार्यरत चिकित्सक संवेदनशील होकर मरीजों को टेलीमेडिसीन सेवा के लियें रेफर करें। यह निर्देश चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री नवीन जैन ने विडियों कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से प्रदेश भर के सीएमएचओं एवं पीएमओं एवं चिकित्सा अधिकारीयों को संबोधित करतें हुयें दियें।  
उन्होंने कहा की टेलीमेडिसीन परियोजना के तहत जयपुर में सेन्ट्रल साईट स्थापित किया गया है। साईट पर विशेषज्ञों की टीम स्थापित की गई है जो की प्रदेश के 30 जिला चिकित्सालयों, 17 सब डिविजन अस्पताल, 4 सेटेलाईट अस्पताल व 49 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर विडियों कॉन्फ्रेन्स, टेलिमेडिसीन सॉफ्टवेयर , चिकित्सकीय एवं कम्प्यूटर उपकरण के माध्यम से विशेषज्ञ सेवाओं को उपलब्ध करवाते हुए मरीजों को लाभान्वित कर रहें है। 
उन्होंने कहा की टेलीमेडिसीन परियोजना के माध्यम से मरीजों को अपने कस्बों और छोटे शहरों में ही बिना किसी शुल्क विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से उपचार मिलने से मरीज को होने वाले अन्य खर्चे जैसे बडे़ शहरों में ईलाज के लियें जाने के लियें परिवहन शुल्क, डॉक्टर की फिस, होटल व धर्मशाला में रूकने का किराया जैसे खर्च बचेंगे।
जिलें में टलीमेडिसीन परियोजना का संचालन आर.के.राजकीय जिला चिकित्सालय, सामान्य चिकित्सालय नाथद्वारा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवगढ में किया जा रहा है। जहां मरीजों को इस परियोजना के माध्यम से निःशुल्क विशेषज्ञ चिकित्सकीय सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है। परियोजना के तहत जनरल फिजिशियन, गायनी, पीडीयाट्रिक,ऑर्थो, गेस्ट्रोएन्ट्रोलॉजी, ऑन्कोलॉजी, एन्डोक्राईलॉजी, स्कीन, कॉर्डीयोलॉजी, मेडिसीन, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी की विशेषज्ञ सेवायें उपलब्ध करवायी जा रही है। 
उन्होंने कहा मरीजों की जानकारी के लियें चिकित्सा संस्थान के प्रमुख स्थानों पर टेलीमेडिसीन सेवा के तहत विशेषज्ञ सुविधा उपलब्धि के फ्लेक्स भी लगवायें जायें तथा पम्लेट्स भी वितरीत करवायें जायें। 
जिला स्तर से विडियो कॉन्फ्रेन्स में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ सी.एल.डूंगरवाल, डॉ बी.पी.जैन, डॉ नरेन्द्र पालीवाल, उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री आशीष दाधिच, हैल्थ मैनेजर ज्योति मीणा, जिला आईईसी समन्वयक दिलीप श्रीमाली उपस्थित थें। 

No comments:

Post a Comment