Tuesday 2 January 2018



राज श्री योजना की बकाया किश्त का भुगतान तुरंत करें - डॉ पंकज गौड़
आमेट व राजसमंद खंड की ब्लॉक स्तरीय विभागीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

राजसमंद, 2 जनवरी। राज श्री योजना का लाभ तुरंत लाभार्थी को देने के लियें गर्भवती महिला से भामाशाह कार्ड एवं अन्य संबंन्धित दस्तावेज पूर्व में ही लेवे तथा द्वितिय किश्त के लियें बच्चें का टीकाकरण का करतें हुयंे संम्बन्धित लाभार्थी से मिलकर भामाशाह कार्ड लेवे जिससें राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का क्रियान्वयन किया जा सके। यह निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने एएनएम एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की आमेट एवं राजसमंद ब्लॉक स्तरीय विभागीय समीक्षा बैठक में दियें। 
       उन्होंने बैठक में सैक्टर एवं उपस्वास्थ्य केन्द्र वार राज श्री योजना में लाभार्थीयों के भुगतान एवं बकाया की समीक्षा की एवं निर्देश दियें की आगामी एक सप्ताह में सभी एएनएम अभियान के रूप में लाभार्थीयों के प्रथम या द्वितिय किश्त के भुगतान की कार्यवाही करेंगी। जिस बच्चें का टीकाकरण नहीं हुआ है टीकाकरण करेगी तथा जिस लाभार्थी के भामाशाह कार्ड नहीं है उनकों भामाशाह कार्ड बनवाने के लियें प्रेरीत करते हुयंे हर हाल में एक सप्ताह के भीतर भुगतान करवाएगी।  
       उन्होंने कहा की राज श्री योजना राज्य सरकार की फ्लेगशीप स्कीम है इसके क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करें। उन्होेंने संस्थागत प्रसव को लेकर खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग शर्मा को निर्देशित किया की सभी पीएचसी पर प्रसव सुनिश्चित करें। 
       उन्होंने एएनएम को कार्य करने के साथ ही समय पर ऑनलाईन डेटा फिड करने के लियें कहा जिससें राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत संचालित मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य से सम्बन्धित सूचकांको में सुधार हो तथा विभागिय कार्यक्रमों की प्रगति सुनिश्चित की जा सकें। 
बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉॅ सुरेश मीणा ने जिलें में कीयें जा रहें नवाचार पहला कदम की प्रगति के बारें निर्देशित किया तथा एएनएम तथा स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करतें हुयें कहा की
अब तक की रिपोर्ट को संकलित कर जिला स्तर पर भिजवायें जिससें समीक्षा की जा सकें। उन्होंने आगामी पल्स पोलियों अभियान के लियें हाईरिस्क एरिया को चिन्हीत कर उन पर विशेष ध्यान देकर बच्चों को पोलियों रोधी दवा पिलाने के लियें निर्देशित किया। 
सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़ ने सीएचसी का निरीक्षण किया तथा प्रसूता महिलाओं से चिकित्सा सेवाओं के साथ ही अन्य योजनाओं को लेकर फिड बैक लिया।  
आमेंट ब्लॉक स्तरीय समीक्षा बैठक में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग शर्मा , ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर श्रीमती सरीता जैन उपस्थित थी वहीं ब्लॉक राजसमंद में उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ राजकुमार खोलिया, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मीठालाल मीणा एवं ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर विमलेश तिवारी उपस्थित थें। 

No comments:

Post a Comment