Monday 8 January 2018



राज श्री का बकाया भुगतान आगामी 7 दिन में करें - जिला कलक्टर श्री पी.सी. बेरवाल
जिला स्वास्थ्य समिति में हुई विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं योजनाओं की समीक्षा
राजसमंद, 8 जनवरी। राज श्री योजना का लाभ तत्काल सम्बन्धित लाभार्थी को करें, जिन लाभार्थीयों के पास भामाशाह कार्ड नहीं है, उनसें एएनएम, आशा के माध्यम से व्यक्तिगत संपर्क कर लाभार्थीयांे को नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जा कर भामाशाह कार्ड बनवाने के लियें प्रेरीत करें। वहीं जिन बालिका शिशुओं का टीकाकरण पुरा नहीं हुआ है उनका टीकाकरण कर द्वितिय किश्त का भी तत्काल भुगतान करें। यह निर्देश जिला कलक्टर श्री पी.सी.बेरवाल ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करतें हुयें सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारीयों को दियें। 
जिला कलक्टर ने संस्थान वार राज श्री योजना के तहत लाभार्थीयों को मिलने वाली प्रथम व द्वितिय किश्त के बकाया भुगतान की स्थिती की विस्तार से समीक्षा की एवं कहा की चिकित्सा अधिकारी प्रभारी अपने क्षैत्र में योजना के लाभार्थीयों को ट्रेक करें तथा ऑनलाईन पोर्टल में आवश्यक दस्तावेजों के लियें लाभार्थी से आशाओं एवं एएनएम के माध्यम से संपर्क करनें के लियें निर्देशित करें।  
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करतें हुयें जिला कलक्टर श्री पी.सी.बेरवाल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देशित किया की वे योजना में अधिक से अधिक लाभान्वित करनें के लियें आमजन को अस्पताल में आते समय भामाशाह कार्ड एवं अन्य कोई एक पहचान पत्र अवश्य साथ में लाने के लियें प्रेरीत करें। जिससें आमजन इस योजना का अधिक से अधिक से लाभ प्राप्त कर सकें। 
इससें पुर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने विभाग अन्तर्गत मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य हेतु संचालित संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत आईयूसीडी निवेशन, नसबंदी, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की प्रगति के बारें में विस्तार से अवगत कराया। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने स्वाईन फ्लू के रोकथाम के संबंध में सभी चिकित्सको को सजग रहनें के लियें निर्देशित किया तथा पॉजिटीव केस आने पर तत्काल गाईडलाईन के अनुसार कार्यवाही करनें के लियें निर्देशित किया। वहीं गैर संचारी रोगों के संबंध में प्रतिदिन चिकित्सा संस्थानों से रिपोर्ट भिजवानें के लियें निर्देशित किया। 
उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर ने जिलें में मौसमी बिमारीयों के संबंध में वस्तुस्थिती की जानकारी दी तथा लोगो को आशा, एएनएम के माध्यम से आमजन को जागरूक करें।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की आगामी पल्स पोलियों अभियान दिनांक 28 जनवरी को आयोजित किया जायेगा। जिसमें विशेषतया ईंट भट्टो, निर्माणाधीन ईमारतों एवं खनन क्षैत्रों को विशेषरूप से कार्ययोजना में लेकर पोलियों अभियान का क्रियान्वयन करें। उन्होंने आगामी 8 फरवरी को कृमि मुक्ति दिवस के क्रियान्वयन के बारें में भी जानकारी दी। 

No comments:

Post a Comment