Sunday 15 October 2017



राहूल को इस दिवाली मिला सेहतमंद दिल का गिफ्ट
आर.बी.एस.के के तहत हुई निःशुल्क हार्ट सर्जरी, परिवार खुशियों से झुम उठा

राजसमंद, 15 अक्टूबर। जिलें के आंजना ग्राम पंचायत के सालिया खेड़ा गांव के 9 वर्षीय राहुल नाथ की हार्ट सर्जरी कर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम ने इस दिवाली उसे सेहतमंद दिल का गिफ्ट दिया है। जिससें राहुल का पुरा परिवार खुशियों से झुम उठा है।  
  सरकारी उच्च प्राथमिक विद्यालय सालिया खेड़ा में 9 वर्षीय राहूल कक्षा 3 में पढ रहा हैै। राहूल के हद्य में जन्म से ही बिमारी है। धड़कने असामान्य गति से तेज चलती है , थोड़ा सा चलने में हांफना और सामान्य कामकाज करनें में दिक्कत महसूस होती है।  पिता भंवर नाथ दो - तीन बिघा जमीन पर खेती - बाड़ी करतें है जीससे परिवार का गुजर बसर करनें में ही मुश्किल आती है। 
भंवर नाथ बताते है की पहले राहूल की भीलवाड़ा मे कहीं निजी हॉस्पीटल में जांच करवायी लेकीन उन्होंने बताया की बच्चें को किसी बडे़ शहर के हॉस्पीटल में ले जाकर ऑपरेशन करवाना पडे़गा। ईलाज की बड़ी रकम सून में बच्चें को घर लेकर आ गया और उपर वाले के भरोसे छोड़ दिया की जब पैसा होगा तब ऑपरेशन करवायेंगे। 
अभी एक माह पहले ही आर.बी.एस.के मोबाईल टीम सालिया खेड़ा उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों का स्वास्थ्य जांच करने पहुंची तब राहुल की भी जांच हुई और उसे गंभीर हद्य रोग से ग्रस्त पाया। टीम के डॉ नरेश कुमार ने राहुल के पिता को निःशुल्क ऑपरेषन की जानकारी दी तो मानो उसकी मुराद पुरी हो गई। 
उदयपुर स्थित प्राईवेट हॉस्पीटल गीतांजली में सरकारी खर्च पर राहूल की सफल निःशुल्क हार्ट सर्जरी कर दी गई है राहूल अब घर आ गया है तथा स्वस्थ है। 
फोटो कैप्शन:- हॉस्पीटल में सफल हार्ट सर्जरी के बाद अपनी दादी के साथ राहूल । 

No comments:

Post a Comment