Monday 30 October 2017



महिपाल
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के कारण महिपाल को नही लेना पड़ा कर्ज
योजना के तहत हर्निया का ऑपरेशन हुआ बिल्कुल मुफ्त

राजसमंद । 26 वर्षीय महिपाल एक गरीब परिवार को लड़का जो की वल्लभनगर उदयपुर का निवासी है। राजसमंद मंे वह करजीयांघाटी हाइवे पर एक ढाबें में नोकरी करता है। हर्निया की समस्या से ग्रस्त महिपाल का भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में बिल्कुल कैशलेस ऑपरेशन हो गया है। योजना गरीब परिवारों के लियें वरदान साबित हो रही है। 
महिपाल बिमारी के बारें में बताया की प्रभावित स्थान पर एक नई व सख्त गांठ हो गई तथा तेज दर्द भी शुरू हो गया झुकना और वजन उठाना तो असंभव ही हो गया और नौकरी करना भी मुश्किल हो गया। 
उपचार के लियें वह राजकीय जिला चिकित्सालय में पहुंचा जहां सर्जन डॉ एमण्के मीणा ने बताया की ऑपरेश ही इस बिमारी का एकमात्र इलाज है। ऑपरेशन का नाम लेते ही महिपाल अपने घर की आर्थिक स्थिती के बारें बताते हुयंे कहा की वह तो ढाबे पर नौकर करता हैए दो बड़ी बहने है और पिता जी एक . दो बीघा जमीन पर खेती करते है। अभी हाल में ही शादी हुई उसमें में भी पिताजी ने कर्ज ले रखा है। ऐसे में ऑपरेशन के लियें पैसा कहां से लायेगा। 
उसने बताया की उसके परिवार के पास भामाशाह कार्ड है क्या उससे उसका इलाज निःशुल्क हो सकता है। डॉ मीणा ने संस्थान के स्वास्थ्य मार्गदर्शक से मिलवाया तथा स्वास्थ्य मार्गदर्शक ने ऑनलाईन चैक कर बताया की महिपाल का परिवार खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत योजना में पात्र है। बस फिर क्या था तत्काल डॉ मीणा ने ऑपरेशन कर दिया। महिपाल ऑपरेशन के बाद आरण्केण् राजकीय जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य लाभ ले रहा है। 
अस्पताल मे बेटे महिपाल की देखरेख कर रहें पिता लाल सिंह तो सरकार की इस योजना को उपर वाले की दया बताते हुये कहते ही हम जैसे गरीब परिवारों के लियें यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। 


No comments:

Post a Comment