Monday 30 October 2017


खेमी देवी को मिली असहनिय पीड़ा से मुक्ति
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निःशुल्क हुआ बच्चेदानी का ऑपरेशन


राजसमंद । जिले के मालीखेड़ा में रहने वाली खेमी देवी असहनिय पेट दर्द के साथ ही बार- बार चक्कर आने और उल्टी - दस्त होने से पीड़ा का दंश झेल रही थी ना कुछ खाने और ना कुछ काम करने क्षमता शारिरीक पीड़ा के आगे सब खत्म होता नजर आ रहा था ।
  पति भंवरलाल खेमी देवी को जिला चिकित्सालय में स्त्री एवं प्रसुति रोग विशेषज्ञ डॉ मंजू पुरोहित के पास जांच करवाने पहुंचा। डॉ पुरोहित के परामर्श पर चिकित्सकीय जांच करवाने पर गर्भाशय में गांठ होना पाया गया जिसका ऑपरेशन ही एकमात्र ईलाज था। 
ऑपरेशन की बात सुन भंवरलाल घबरा गया और बोला क्या भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उसे मिल सकता है वह भामाशाह कार्ड भी साथ लाया है। डॉ मंजु पुरोहित ने जिला चिकित्सालय में भामाशाह काउंटर पर स्वास्थ्य मार्गदर्शक मिलने के लियें कहा। 
योजना में पात्र होने के कारण खेमी देवी के गर्भाशय का सफल ऑपरेशन स्त्री एवं प्रसुति रोग विशेषज्ञ डॉ मंजु पुरोहित के नेतृत्व में किया गया। गर्भाशय में गांठ होने के कारण ही खेमी देवी को असहनिय दर्द व कई बिमारीयां झेलनी पड़ रहा थी। 
भंवरलाल ने बताया की परिवार में बडे़ बेटे लादूलाल की लंबी बिमारी के कारण पहले ही मृत्यु हो चुकी है। बडे़ बेटे के असामयिक निधन के कारण लादू लाल के दो बच्चों व पत्नी के भरण पोषण की जिम्मेदारी भी उनको ही उठानी पड़ रही है। 
 खेमी देवी के भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में निःशुल्क सफल ऑपरेशन हो जाने से भंवरलाल के पुरे परिवार को बड़ी राहत मिली है।


1 comment:

  1. Bhamasa yojna me bacadani ka operation hota h kya.

    ReplyDelete