Thursday 26 October 2017


बिमारी से हताश हो चुके वृद्ध दम्पत्ती को सम्बल दे रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना 

राजसमंद। उदयलाल सुथार की पत्नी लक्ष्मी की किडनी क्या फेल हुई लंबे ईलाज के कारण जीवन भर की कमाई सब खर्च हो गई, एक बेटा है लेकिन वह खुद के परिवार के साथ अलग रह रहा है और कभी झांक कर भी नहीं देखता की वृद्ध मां - बाप कैसी विकट परिस्थितयों का सामना कर रहें है। ऐसे में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना बिमारी से हताश हो चुके वृद्ध दम्पत्ती को आर्थिक संबल दे रहीं है। 

       कांकरोली में बांडियावाला निवासी उदयलाल जी पुश्तैनी फर्निचर बनाने का काम करते है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत शहर के निजी चिकित्सालय शर्मा हॉस्पीटल में पत्नी लक्ष्मी देवी का सप्ताह में दो बार निःशुल्क डायलिसीस किया जा रहा है। 

उदयलाल बताते हैै की पत्नी की इस बिमारी के कारण अब तक 10 लाख से अधिक रूपयंे खर्च हो गयें है। इस बिमारी में नियमित डायलिसिस करवाना जरूरी होता है कभी तो हर 2 दिन में डायलिसिस करवाने की जरूरत आ पड़ती है। और हर बार 2 हजार से अधिक रूपयें खर्चा हो जाता है। ऐसे में उदयलाल अपनी पत्नी की बिमारी के आगे हताश हो गये। लेकिन जब से प्रेदेश में सरकार ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का संचालन शुरू हुआ उदयलाल ने राहत की सांस ली।

 वह बताते है की खुद का बेटा ही ऐसी स्थिती में सहायता करना तो छोड़ मां को देखने भी नहीं आता ऐसी परिस्थितियों में सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना इस वृद्धावस्था में उपकृत कर आर्थिक व भावनात्मक संबंल को पूष्ट कर रहीं है।  

 

No comments:

Post a Comment