Saturday 28 October 2017


जिला कलक्टर ने किया टी.बी ईलाज के लियें नई विधी व नई दवा का शुभारम्भ
राजसमंद 28 अक्टुबर। जिला कलक्टर श्री पी.सी बेरवाल व मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने टी.बी मरीजो के लियें नई दवा, नई विधी का जिला स्तरीय शुभारंभ कमला नेहरू चिकित्सालय में स्थित जिला क्षय निवारण केन्द्र पर मरीजो को अपने हाथो से दवा खिलाकर की। जिला कलक्टर ने मरीजो से टी.बी की दवा हर रोज लेने के लियें कहा ।

अब हर रोज खानी होगी टी. बी दवा 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पकज गौड़ ने जानकारी देते हुयें बताया की इससे पहले टी.बी के रोगियों को सप्ताह में तीन दिन एक दिन छोड़कर एक दिन दवा खानी पड़ती थी । लेकिन नई विधि में टी.बी के मरीज को अब हर रोज दवा खानी होगी। खुराक का निर्धारण मरीजों को वजन के आधार पर किया जायेंगा।

एक तरह की टेबलेट से ही होगा टी.बी का ईलाज
जिला क्षय रोग अधिकारी डॅा.महेश चन्द बैरवा ने बताया की नई विधि से पूर्व में प्रचलित सभी दवाओं का मिश्रण अब एक ही गोली में उपलब्ध कराया गया हैं।  जिससे अब मरीजों को अब भिन्न भिन्न दवॉ नहीं लेनी होगी । हालंाकि पूर्व में प्रयोग में ली जा रही दवाओं के साल्ट में कोई परिवतन नहीं किया गया है। जिससे मरीजो को दवा लेना आसान होगा है । 

बच्चों के ईलाज के लियें अलग - अलग फ्लेवर की टेबलेट 
जिला क्षय निवारण केन्द्र में कार्यरत चिकित्सा अधिकारी डॉ.राम निवास जाट ने बताया की नई टेबलेट में बच्चों के लियें मेगौ, स्ट्रॉबेरी व रसबेरी फ्लेवर में पानी में घुलनशील दवा उपलब्ध करवायी गई है। जिससे बच्चों को खुराक लेने में आसानी हो। उन्होंने बताया की नई दवा, नई विधी से टी.बी मरीजों को टी.बी रोग से मुक्ति दिलाने में काफी लाभदायक होगी । वर्तमान में जिलें के 1500 मरीज इस नई विधी, नई दवा से लाभान्वित होंगे। 

वहीं खमनोर में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जे.पी बूनकर, भीम में डॉ कमलेश मीणा, आमेट में डॉ अनुराग शर्मा, कुम्भलगढ़ में डॉ प्रहलाद सिंह सोंलकी, देवगढ़ में डॉ शैलेन्द्र संह, रेलमगरा में डॉ राजेन्द्र शर्मा ने टी.बी मरीजो को दवा खिलाकर शुभारंभ किया। 

इस अवसर पर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी कमला नेहरू चिकित्सालय डॅा.भुपेश परतानी, डॅा.सुमन वैष्णव एवं समस्त स्टॅाफ जिला क्षय निवारण केन्द्र राजसमंद व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कमला नहरू चिकित्सालय कंाकरोली के उपस्थित थे ।  

No comments:

Post a Comment