Tuesday 18 December 2018





स्वास्थ्य दल आपके द्वार के तहत मौसमी बिमारीयों के विरूद्ध कार्यवाही जारी
अब तक 29 हजार 465 से अधिक घरो का हुआ सर्वे 

राजसमंद 18 दिसम्बर। मौसमी बिमारीयों मौसमी बिमारीयों स्वाईन फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया, जीका एवं स्क्रब टायफस के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु संचालित स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान के तहत जिलें में अब तक 49 हजार 465 घरों का सर्वे कर उनमें लोगो के स्वास्थ्य की जांच की गई है। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की अभियान के तहत आशा, एएनएम, नर्सिंग कॉलेज के छात्र - छात्राओं के दलो का गठन किया गया है जिनको एन्टीलार्वल एवं एन्टीएडल्ट गतिविधियों को सम्पादित करने के लियें प्रशिक्षित किया गया है।  
उन्होंने बताया की अभियान के तहत 1 लाख 23 हजार 292 लोगो की हैल्थ स्क्रीनिंग की गई जिसमें से सर्दी खांसी व जुखाम के 1463 व बुखार के 142 रोगी पायें गयें जिनको मौके पर निशुल्क ईलाज दिया गया। वहीं बुखार के रोगीयों की ब्लड स्लाईड ली गई तथा अभियान के दौरान 312 टंकियों में एन्टीलार्वा टेमिफोस डाला गया 96 गड्ढ़ो एवं नालियों में बर्न ऑयल डाला गया। 12 तालब एवं नाडि़यों में गम्बूचिया तथा 3 स्थानो पर फोगिंग की गई। 
डॉ पंकज ने बताया की जिलें में मौसमी बिमारीयां पूरी तरह नियंत्रण में है। मौसम को देखते हुयें उन्होंने बताया की इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने रखने के लियें व्यक्तिगत साफ - सफाई पर विशेष ध्यान देंवे तथा गर्म पेय पदार्थो एवं ताजा गर्म खाने का उपयोग करें। गले में खराश के साथ ही सर्दी जुखाम होने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जांच करवायें। 
उन्होंने बताया की जिले में अभियान के तहत एन्टीलार्वा एवं एंटीएडल्ट कार्यवाही का पर्यवेक्षण जिला स्तर से किया जा रहा है। एपीडिमियोलोजिस्ट हरिश कुमार मय टीम द्वारा खमनोर ब्लॉक का भ्रमण कर वहां स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा सम्पादित की जा रही गतिविधियों का सुपरविजन किया गया तथा इस दौरान टंकियों में पाये गयें लार्वा को नष्ट किया गया। 




No comments:

Post a Comment