Friday 21 December 2018





हैल्थ वैलनेस सेंटर की बदौलत मासूम पूजा का नासाज दिल हुआ स्वस्थ
जहां थोड़ा चलने पर दम फूलता था, अब फर्राटे से दौड़ती है पूजा

राजसमंद, 21 दिसम्बर।  11 वर्षीय मासूम बच्ची पूजा सालवी थोड़ा चलती तो दम फूल जाता, कुछ भी खाती तो उल्टी हो जाती, आयें दिन सर्दी जुखाम और बुखार के चलते हमेशा बिमार रहती थी लेकिन हैल्थ वेलनेस सेंटर की बदौलत वह बिल्कुल स्वस्थ है तथा फर्राटे भर कर दौड़ रही है।  
हैल्थ वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर भावना बैन ने ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति में गांव से आई महिलाओं एवं पंचाचती राज जनप्रतिनिधियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमो की जानकारी दी। भावना ने ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम तथा भामाशाह योजनाओं के बारें में भी जानकारी दी तथा हद्य रोग से संबन्धित जानकारी प्रदान करते हुयें रोग के लक्षणों के बारें में विस्तार से जानकारी दी थी। 
समिति की बैठक समाप्त होने पर वहां आई नारायणी देवी ने अपनी बच्ची की बिमारी के बारें में कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर से चर्चा करते हुयें बताया की बेटी पूजा थोड़ा चलती है तो दम फूल जाता है, आये दिन सर्दी जुखाम व बुखार के कारण बीमार रहती है और बहुत कमजोर है। 
कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर भावना बैन ने बताया की वह नारायणी के साथ वहीं से उसके घर गई तथा पूजा की स्वास्थ्य जांच की जिसमें पता चला की भावना की धड़कन असामान्य प्रतीत हुई। भावना ने परिवार वालो को बताया की पूजा को जिला चिकित्सालय में शिशुु रोग विशेषज्ञ को बतायें। भावना ने जिला चिकित्सालय में कार्यरत शिशु रोग विशेषज्ञ को पुरे मामले की जानकारी देकर पूजा को रेफर किया। 
जिला चिकित्सालय से हद्य रोग की निश्चितता होने के बाद पूजा के परिवार जनो को पुजा के दिल के ऑपरेशन की आवश्यकता के बारें में चर्चा कि तो पिता दौला जी ने बताया की वह तो थोड़ी जमीन पर खेती - बाड़ी करते है और ऑपरेशन में खर्च होने वाले लाखो रूपयें कहा से लायेंगे। कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पूजा की हार्ट सर्जरी निःशुल्क होने की जानकारी दी तथा क्षैत्र में भामाशाह योजना में पंजीबद्ध निजी चिकित्सालयो के नाम बताते हुयें उन्हें वहां पूजा का तुरंत ऑपरेशन कराने की सलाह दी। 
उदयपुर स्थित जे.के फोर्टिंज में पूजा की सफल हार्ट सर्जरी बिल्कुल निःशुल्क हो गई तथा पूजा अब पूरी तरह स्वस्थ है। नारायणी देवी अब भी नियमित रूप से पूजा को स्वास्थ्य जांच के लियें हैल्थ वैलनेस सेंटर पर लाती है।   

No comments:

Post a Comment