Monday 24 December 2018



जिनिशा का बचपन मुस्कुराया 
  आरबीएसके के तहत निःशुल्क हो गई सर्जरी

राजसमंद, 24 दिसम्बर। आर.के राजकीय जिला चिकित्सालय में इसी वर्ष 28 जुलाई को पैदा हुई जिनिशा को जन्म से ही कटे - फटे होंठ एवं तालु की विकृति थी। जिसके कारण जिनिशा की मां सपना और पिता उदयलाल जैन उदास हो गयें और मासूम जिनिशा के ईलाज और भविष्य को लेकर आशंकित थें। लेकिन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मासूम जिनिशा की निःशुल्क सफल सर्जरी हो गई और अब वह दूसरे बच्चों की तरह बिल्कुल स्वस्थ और सुंदर हो गई है। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत जन्म से 6 सप्ताह के बच्चों को डिलीवरी पोइन्ट यानी प्रसव वाले चिकित्सा संस्थानो पर स्क्रीनिंग किया जा रहा है। जिसके तहत आर.के. राजकीय जिला चिकित्सालय में कार्यरत यशोदा रजनी श्रीवास्तव ने सजगता से मामले की जानकारी उच्चाधिकारीयों को समय पर दी जिससे बच्ची की निःशुल्क सर्जरी समय पर हो गई और अब वह स्वस्थ है।  
कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की डिलीवरी पोइन्ट पर ही स्क्रीन हो जाने से बच्ची का जिला आशा कॉर्डिनेटर हरिशंकर शर्मा द्वारा लगातार फॉलोअप किया गया तथा जिनिशा का उदयपुर स्थित पेसीफिक हॉस्पीटल में क्लेफ्ट लिप एंड पैलेट की सफल निःशुल्क सर्जरी की गई।
शहर के वार्ड नम्बर 20 के निवासी जिनिशा के पिता के उदयलाल जैन ने बताया की वह एक निजी फेक्ट्री में ठेके पर कार्य करते है। जिनिशा के पहले हुई पुत्री में भी यह विकृति थी जिसके लियें बड़ी मशक्कत कर जैसे तैसे रूपयो का जुगाड़ कर सर्जरी करवाई। लेकिन फिर वापस सर्जरी के लियें एक बड़ी रकम का प्रबंध़ करना बहुत मुश्किल ही नही नामुमकिन था। 
जिनिशा की मां सपना ने कहा की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की बदौलत अब हमारी बच्ची दुसरे बच्चों की तरह सामान्य हो गई है तथा उसके होंठो पर मुस्कूराहट छा गई है। पुरा परिवार आभारी है ऐसे कार्यक्रम का जिसने जिनिशा के आशंकित भविष्य को सुनहरे भविष्य के रूप में बदल दिया है।  


No comments:

Post a Comment