Thursday 13 December 2018




उच्च रक्तचाप का ईलाज लेकर लाली देवी हुई स्वस्थ
 गैर संक्रामक रोगो की जागरूकता एवं उपचार में मील का पत्थर साबित हो रहे हैल्थ वैलनेस सेन्टर 

राजसमंद, 13 दिसम्बर। समुदाय में गैर संक्रामक रोगो की जागरूकता, रोकथाम एवं उपचार के लियें जिलें के ग्रामीण क्षैत्रो में स्थापित हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर मील का पत्थर साबित हो रहे है। इन हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर्स के माध्यम से मुख्यतया समुदाय मंे गैर संक्रामक रोगो के बारें में जानकारी प्रदान करने के साथ ही रोकथाम एवं उपचार मुहैया करवाया जा रहा है। 
गैर संक्रामक रोगो की जागरूकता, रोकथाम एवं उपचार में किस तरह ये हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर अपनी महत्ती भुमिका का निर्वहन कर रहै है इसकी बानगी बिनोल गांव की निवासी लाली देवी के मामले से समझा जा सकता है।
लाली देवी पिछले कई वर्षाे से बार - बार चक्कर आना, थकावट महसूस करना, सिरदर्द होना जैसी कई शारीरिक व्याधियों से परेशान थी लेकिन इसको सामान्य शारीरिक कमजोरी समझ वह बड़ी मुश्किल से मजदूरी कर रही थी। 
लेकिन जब हैल्थ वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर वंदना पुरोहित गांव में स्वास्थ्य शिक्षा के उदे्श्य से नरेगा कार्यस्थल पर श्रमिको को गैर संक्रामक रोगो के बारें में विस्तार से बताया तभी लाली देवी ने ठान लिया की वह जरूर हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर पर जाकर अपने स्वास्थ्य की जांच करवायेगी। ,
लाली देवी बिना किसी देरी के हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर महासतियों की मादड़ी में पहुंची जहां कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर वंदना पुरोहित ने लाली देवी पत्नी भैरूलाल पालीवाल के स्वास्थ्य की जांच की तो जांच में सामने आया की लाली देवी को उच्च रक्तचाप है जिसके कारण उनका स्वास्थ्य खराब रहता है। कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर ने लाली को बताया की उच्च रक्तचाप के कारण किडनी तथा हार्ट फैल्योर तक हो जाते है इसलियें तत्काल उपचार शुरूकर नियमित स्वास्थ्य जांच करवायें।  
कम्यूनिटी हैल्थ ऑफीसर ने पीएचसी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ राजकुमार खोलिया से परामर्श कर लाली देवी को निःशुल्क दवाईयां दी। लाली देवी ने बताया की वह नियमित तौर पर दवाईयां ले रही है जिससे वह अपने को स्वस्थ महसूस कर रही है तथा नरेगा में भी मजदूरी पर जा रही है। वह बताती है की दवाईयां खत्म होने पर तुरंत वह हैल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर पहुंच जाती है तथा स्वास्थ्य जांच करवा दवाईयां ले रही है। 


No comments:

Post a Comment