Sunday 29 July 2018




यशोदा की सजगता से एक नवजात बच्ची की बेहतर होगी जिंदगी

हाल ही में राज्य स्तर पर आयोजित यशोदा संवाद में यशोदा की मिली थी मुफ्त सर्जरी की जानकारी

राजसमंद, 29 जुलाई। कांकरोली के वार्ड नम्बर 20 निवासी सपना पत्नी उदयलाल जैन ने आर.के. राजकीय जिला चिकित्सालय में एक नवजात बालिका को जन्म दिया। बालिका के जन्मजात विकृति कटे - फटे होंठ एवं तालु को देखकर नवजात एवं मां की देखभाल के लियें यशोदा के पद पर हॉस्पीटल में कार्यरत श्रीमती रजनी श्रीवास्तव ने तुरंत उच्चाधिकारीयों को नवजात बालिका के फोटो एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज भेजकर बच्ची के ईलाज के लियें आवश्यक जानकारी दी। यशोदा की सजगता से इस बालिका की सर्जरी जल्दी ही बिल्कुल निःशुल्क हो जायेगी तथा बच्ची को एक बेहतर जिंदगी नसीब होगी। 
रंग लाया यशोदा संवाद.............
यशोदा रजनी श्रीवास्तव ने बताया की बीते 19 जुलाई को ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन की पहल पर समुचे प्रदेश से यशोदाओं के संवाद का आयोजन जयपुर में किया गया। जिसमें श्री नवीन जैन ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारें में सभी यशोदाओं को जानकारी दी की जन्मजात विकृति के शिशुओं एवं बालक - बालिकाओं का इलाज बिल्कुल निःशुल्क हो रहा है। ऐसे मामलो को तुरंत ध्यान में लायें जिससें जन्मजात विकृतियों की इलाज तुरंत कर शिशुओं के आगे के जीवन को स्वस्थ बनाया जा सके वे एक बेहतर जिंदगी जी सके। 
 बालिका के पिता उदयलाल ने बताया की वह एक फेक्ट्री में ठेके पर नौकरी करते है तथा उनके दो और लड़कीया है। जिसमें से एक बच्ची को जन्म से यही समस्या थी और सर्जरी के लियें प्राईवेट हॉस्पीटल में बड़ी रकम खर्च करनी पड़ी जिसे जुटाने के लियें उन्हें कई दिक्कतो का सामना करना पड़ा।  
कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की नवजात बालिका के डिलीवरी पॉइन्ट पर ही स्क्रीनिंग हो जाने से जिला स्तर से फॉलोअप करते हुयें आवश्यक जांचो के बाद तुरंत सर्जरी के लियें उच्च चिकित्सासंस्थान पर रेफर कर इलाज सुनिश्चित किया जायेगा। 
जिला आशा समन्वयक श्री हरिशंकर शर्मा ने बताया की राजसमंद में ही निवासरत माता सपना एवं पिता से बात कर आरबीएसके कार्यक्रम में इलाज की पुरी प्रक्रिया के बारें में जानकारी दे दी है। 

No comments:

Post a Comment