Tuesday 17 July 2018




गैर संक्रामक रोगो के नियंत्रण के लियें शिविर हुआ आयोजित

राजसमंद, 17 जुलाई। राष्ट्रीय कैंसर, मधुमेह, हद्य रोग, पक्षाघात बचाव एवं नियंत्रण कार्यक्रम के तहत रेलमगरा ब्लॉक के उपस्वास्थ्य केन्द्र सांसेरा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एनसीडी प्रकोष्ठ की ओर से शिविर का आयोजन किया गया। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की शिविर में 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिला एवं पुरूषो का उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह की जांच की गई। 
शिविर में चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ बी.एल.सैनी द्वारा शिविर में जांच की गई जिसमें से उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह से ग्रस्त मरीजों को निःशुल्क परामर्श एवं दवॉईयां दी गई। कॉउन्सलर विनोद पुरोहित द्वारा ग्रामीणो को शुगर, डायबिटिज, कैंसर एवं हद्य रोग के बारें में ग्रामीणों को जानकारी देते  हुयें बताया गया कि ये बिमारीयां मुख्यतया दैनिक जीवनचर्या से जुडे हुयें है। शारिरीक श्रम , नियमित व्यायाम, संतुलित भोजन से इन बिमारीयों पर नियंत्रण संभव है। शिविर में तम्बाकू पदार्थो के उपयोग से सेहत पर होने वाले दुष्प्रभावों की भी जानकारी दी गई। 
शिविर का सरपंच रामेश्वर प्रजापत द्वारा भी अवलोकन किया गया तथा पंचायत के नागरीको को नियमित जांच हेतु प्रेरीत किया गया। शिविर में एलएचवी आशा मोदी, एएनएम सुनिता टेलर, लैब टेक्नीशियन गणेशलाल जाट, गजेन्द्र प्रजापत, दिलीप सनाढ्य, राकेश कुमार, कैलाश बिवाल ने सेवायें दी।  

No comments:

Post a Comment