Saturday 28 July 2018



विद्यालयों में मच रही किशोर स्वास्थ्य दिवस की धूम

राजसमंद, 28 जुलाई। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिले के विद्यालयों में किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं मनोरंजक तरीको से छात्र-छात्राओं को किशोरावस्था विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के बारें में विस्तार से जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालयों में किशोरो में एनीमिया की जांच, संतुलित शारिरीक विकास के लियें बी.एम.आई स्क्रीनिंग, आयरन फोलिक एसिड एवं एल्बेंडाजॉल के वितरण के साथ - साथ संतुलित आहार एवं पोषण, घरो में जेंडर आधारित भेदभाव के बारें में जानकारी दी जा रही है ।
उन्होंने बताया की कार्यक्रमों में बाल विवाह के दुष्परिणामों, किशोरावस्था में गर्भधारण के बुरे परिणामों, प्रजनन तंत्र संक्रमण, यौन संचारित संक्रमण, माहवारी, गर्भनिरोधक साधन, गर्भसमापन, विवाह पूर्व परामर्श, नशे के दुष्परिणामों, किशोरावस्था में मानसिक तनाव, निराशा, अवसाद पर विस्तार से चर्चा की जा रही है।
कार्यक्रमों में व्यक्तिगत स्वच्छता, स्वस्थ जीवन शैली, व्यायाम, असंक्रमक बिमारीयों को लेकर भी किशोरों को काउन्सलरर्स द्वारा जागरूक किया जा रहा है। 
जिलें के 26 विद्यालयों में इन दिनो किशोर स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की और से एएनएम, आशा, काउन्सलर के मिलकर विद्यालयों में किशोरो विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं मनोरंजक खेलो के माध्यम से किशोरावस्था की गुत्थीयों को सुलझा रहें है। 

No comments:

Post a Comment