Wednesday 11 July 2018



छोटे परिवार के लाभ एवं परिवार कल्याण साधनों की जानकारी पहुंचाये - श्री सुरेश पालीवाल सभापति 
परिवार कल्याण में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतो एवं चिकित्सा संस्थान का हुयें पुरूस्कृत  
विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई के अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ सम्पन्न
    
राजसमंद, 11 जुलाई। गांव - ढाणियों , पिछड़े समुदाय में आज भी जागरूकता की कमी है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं एवं युवा आगे होकर अपने गांव एवं ढाणी में परिवार कल्याण साधनों की जानकारी एवं पहुंच बढ़ायें। विकास तभी नजर आयेगा जब आबादी कम होगी। यह आव्हान नगर परिषद् राजसमंद  के सभापति एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथी श्री सुरेश पालीवाल ने विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में व्यक्त कियें। 
उन्होंने बताया की पहले जहां बडे़े - बडे़ खेत हुआ करतें थें वहां अब ईमारते बन गई है। जो खेत बचें है उनका बंटवारा होते - होते बहुत छोटे हो गयें है। इसलियें यह स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और पढे- लिखें युवाओं की जिम्मेदारी है की वे अपने आस पास गांव - ढाणियों और कस्बों में परिवार नियोजन के संदेश को घर - घर तक पहुंचायें।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथी उपखंड अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने बताया की पुरे विश्व की आबादी 7 अरब से अधिक हो गई है तथा देश की आबादी 1 अरब 32 करोड़ से अधिक हो गई। इसी तरह देश की आबादी बढती रही तो आने वाले कुछ वर्षो में चीन को पीछे छोड़ भारत सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन जायेगा जो चिन्ता का कारण होना चाहियें। प्राकृतिक संसाधनों पर जनसंख्या के दबाव के कारण सभी को रोटी, कपड़ा और मकान जैसी मुलभुत सुविधायें भी उपलब्ध होने में मुश्किल होंगी इसलियें आवश्यक है की हम छोटे परिवार को अपनाने के लियें लोगो को प्रेरीत करें। 
इससे सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़ ने अतिथीयों का स्वागत करते हुयें कहा की परिवार कल्याण कार्यक्रम केवल अंतराल साधनों एवं नसबंदी तक ही सीमित नहीं है हमें आमजन में शादी की सही उम्र, शादी के दो साल बाद पहला बच्चा और पहले व दूसरे बच्चें में कम से कम तीन साल के अंतराल के संदेश को पहुंचाना है। क्योंकी परिवार कल्याण प्रजनन स्वास्थ्य जुड़ा हुआ है। मां और बच्चें के स्वास्थ्य के लियें ये संदेश काफी महत्वपुर्ण है। उन्होंने बताया की जिलें में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा निःशुल्क उपलब्ध है। हमें अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं को गर्भनिरोधक के लियें इस इंजेक्शन का उपयोग करने के लियें प्रेरीत करना है। यह एक बेहतर अंतराल साधन है। 
कार्यक्रम में जनसंख्या स्थायित्व के क्षैत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायत काछबली, विजयपुरा, सांगठ एवं झालो की मदार के सरपंच एवं एएनएम को एक - एक लाख की राशि का चैक, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ती पत्र प्रदान कर पुरूस्कृत किया गया वहीं सामुदायीक स्वास्थ्य केन्द्र कांकरोली को। वहीं विभागीय कार्यो  में उत्कृष्ट योगदान के लियें श्यामा चौधरी एलएचवी, नूतन रेगर व ज्योत्सना वैष्णव को  प्रशस्ती पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। 
कार्यक्रम को डिप्टी सीएमएचओं डॉ एम.एल.मीणा ने संबोधित करते हुयें मोबिलाईजेशन पखवाडे़ में की गई गतिविधियों के साथ ही परिवार कल्याण के अंतराल साधनों आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी, गर्भनिरोधक गोलियांे, अंतरा इंजेक्शन के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुयें सभी अतिथीयों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ दीपिका दाधीच एवं दिलीप श्रीमाली ने किया। 

सभी ब्लॉक में  उमंग के साथ मनाया विश्व जनसंख्या दिवस.................
जिलें के सभी ब्लॉक पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा समारोह आयोजित कर जनप्रतिनिधियों की सहभागिता में विश्व जनसंख्या दिवस आयोजित किया गया तथा परिवार कल्याण में विशिष्ठ योगदान वाले कार्मिको का सम्मान किया गया। समारोह में परिवार कल्याण कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी गई।



No comments:

Post a Comment