Friday 13 July 2018



प्रसव पूर्व जांचो की गुणवत्ता पर ध्यान देवे - डॉ सूरेश मीणा आरसीएचओं
रेलमगरा एवं आमेट में आयोजित खंड स्तरीय समीक्षा बैठक में दियें निर्देश

राजसमंद, 13 जूलाई। गर्भवती महिला के पंजीयन के बाद होने वाली 4 जांचो की गुणवत्ता पर ध्यान देना आवश्यक है। 4 जांचो के दौरान की जाने वाली सभी प्रकार की स्वास्थ्य जांचे सही एवं गुणवत्तापुर्ण हो तथा दी जाने वाली आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शीयम, विटामिन डी एवं ऐल्बेन्डाजॉल की गोलियों का सेवन गर्भवती महिलायें कर रहीं है या नहीं का फॉलोअप भी सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने खंड आमेट एवं रेलमगरा में आयोजित स्वास्थ्य कार्यकर्ता की समीक्षा बैठक में दियें। 
उन्होंने कहा की गुणवत्तापूर्ण जांचो एवं सही सलाह से गर्भवती महिला को समय पर ही सही उपचार दिया जा सकता है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला के सतत संपर्क में रहना तथा विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। प्रत्येक एएनएम के पास उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला की पूरी मेडिकल हिस्ट्री एवं जांचो का रिकॉर्ड होना आवश्यक है। उन्होंने एएनम को निर्देशित किया कि गर्भवती महिला में खुन की कमी हो या अन्य कोई जटिलता समय पर रेफर करने से उपचार समय हो मिल जायेगा तथा सुरक्षित प्रसव सम्पादित किया जा सकेगा। 
आरसीएचओं डॉ सुरेश मीणा ने सभी चिकित्सा अधिकारीयों को भी गंभीरता से अपने क्षैत्र में उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का नामवार संपूर्ण मेडिकल रिकॉर्ड अद्यतन करने के साथ ही विशेष मानिटरिंग के लियें निर्देशित किया। जननी सुरक्षा योजना, शुभलक्ष्मी योजना, राज श्री योजना के बकाया भुगतान की लाभार्थीयों के नाम वार वस्तुस्थिती की समीक्षा की तथा भुगतान के लियें आवश्यक दस्तावेजो के संकलन के लियें आशा का सहयोग लेकर तत्काल भुगतान के लियें कहा। साथ ही प्रसव पूर्व जांच के दौरान ही गर्भवती महिला के बैंक खाता संख्या एवं भामाशाह कार्ड लेने के लियें भी निर्देशित किया। 
बैठक में कुपोषण से मुक्ति के लियें शिघ्र शुरू होने वाले पोषण कार्यक्रम के लियें घर - घर सर्वे कर 6 माह से 59 माह तक बच्चों की जांच करने तथा कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करने के लियें निर्देशित किया गया तथा सभी उपस्वास्थ्य केन्द्रो पर डिलीवरी करवाने निर्देश दियें गयें। 
समीक्षा बैठकों में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी रेलमगरा डॉ राजेन्द्र शर्मा, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी आमेट डॉ सी.पी सूर्या, खंड कार्यक्रम प्रबंधक श्रीमती सरीता जैन के साथ ही सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, एलएचवी एवं एएनएम उपस्थित थी। 

No comments:

Post a Comment