Thursday 8 February 2018



जिला कलक्टर ने बच्चों को गोली खिलाकर किया कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ 
स्कूलो, आंगनबाड़ीयों में उत्सवी माहौल के साथ लाखों बच्चों ने गोली खाकर पाई कृमियों से मुक्ति 
राजसमंद, 8 फरवरी। जिला कलक्टर श्री पी.सी बेरवाल ने किशोर नगर मण्डा स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को दवा खिलाकर जिलें में कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ किया। जिला कलक्टर ने सभी बच्चों को व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही अपने आस - पास भी साफ - सफाई रखने के लियें आव्हान किया जिससें बिमारीयां नहीं हो स्वस्थ रह सकें। 
शुभारंभ अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने राष्ट्रीय कृमि दिवस के महत्व के बारें में जानकारी देते हुयें बताया की बच्चों में कृमि संक्रमण से कुपोषण और खुन की कमी होती है, संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास नहीं होता है। 
सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़ ने बताया की जिलें के सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रो एवं मदरसों में बच्चों को कृमि मुक्ति हेतु एल्बेंडाजॉल टेबलेट खिलाई जा रही है। पूरें जिले में 3 लाख 79 हजार बच्चें दवा खाकर कृमि से मुक्त होंगे। 
इससे पूर्व जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने जिला कलक्टर श्री पी.सी बेरवाल, सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़ एवं डिप्टी सीएमएचओं डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर का पुष्पगुच्छ दे स्वागत किया। 
कार्यक्रम में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बच्चों को कृमि रोकथाम हेतु आस - पास सफाई रखने, जुते पहनने, खुले में शौच नही करने, खाने से पहले व शौच जाने के बाद हाथ साबुन से धोने, साफ पानी से सब्जियां धोने, साफ पानी पीने तथा खाने को ढककर रखने के साथ ही नाखुन साफ रखने के लियें कहा। 
डिप्टी सीएमएचओं डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर ने कहा की जो बच्चें किसी कारणवश छूट जाएं, उन्हें 15 फरवरी को दवाई जरूर खिलवाएं। जिला कलक्टर ने बच्चों विद्यालय में बच्चों की कॉपीयां भी देखी तथा बच्चों से सवाल कियें, उन्होंने बच्चों को पढाई पर सतत ध्यान देने के लियें कहा। विद्यालय की और से स्थानीय विद्यालय प्रबंध समिति की और से रविनंदन सिंह चारण ने भी सभी अतिथियों का स्वास्थ्य एवं अभिनन्दन किया।
खमनोर में ब्लॉक स्तरीय शुभारंभ उच्च माध्यमिक विद्यालय गुंजोल में उपखंड अधिकारी निशा अग्रवाल एवं खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जे. पी बूनकर ने बच्चों को दवा खिलाकर किया। भीम के उच्च माध्यमिक विद्यालय में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कमलेश मीणा ने बच्चों को दवा खिलाकर ब्लॉक में कार्यक्रम का शुभारंभ किया वहीं रेलमगरा में डॉ धमेन्द्र प्रसाद शर्मा एवं बीईओ महेन्द्र सिंह झाला ने रेलमगरा विद्यालय में बच्चों को कृमि मुक्ति हेतु दवा एल्बेंडाजॉल दवा खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।   

No comments:

Post a Comment