Friday 16 February 2018


एएनएम एवं आशा तक नई वैक्सीन की जानकारी को साझा करें - सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़
पीसीवी को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

राजसमंद, 16 फरवरी। निमोकोकल कॉन्जुगेटेड वैक्सीन पीसीवी प्रदेश के नौ जिलों में नियमित टीकाकरण सारणी में शामिल किया जा रहा है जिसमें राजसमंद जिला भी शामिल है। यह टीका निमोनिया, दिमागी बूखार, खुन के इन्सफेक्शन, कान के इन्फेक्शन एवं बैक्टीरीया से बचाव करेगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने पीसीवी वैक्सीन के संबंध में जिला स्तरीय कार्यशाला को संबोधित करते हुयें दी। 
उन्होंने कहा की खंड स्तर पर सभी चिकित्सा अधिकारीयों का नवीन टीके को लेकर आमुखीकरण प्रशिक्षण समय पर आयोजित करें जिससें अप्रेल माह में पीसीवी की शुरूआत की जा सकें। अप्रेल माह से यह टीका सरकारी चिकित्सा संस्थानों तथा टीकाकरण सत्र स्थलों पर निःशुल्क लगाया जायेगा। 
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की यह वैक्सीन पूर्व में 141 देशो के राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम मंे शामिल है। इस वैक्सीन के इस्तेमाल से उन देशो के बच्चों में न्यूमोनिया बिमारी और बाल मृत्युदर में काफी कमी आई है। प्राईवेट डॉक्टरर्स द्वारा यह वैक्सीन उपयोग में ली जा रही है। प्राईवेट में इस वैक्सीन को बच्चे को लगाने का खर्च जहां 3 से 4 हजार रूपयें होता है वही यह मंहगी वैक्सीन अब टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होने से बच्चों को निःशुल्क उपलब्ध होगी। 
कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ आरती सिंह, डॉ राजेश, डॉ मुदीत के साथ ही प्रशिक्षक डॉ कमल कांत शर्मा , डॉ विकास पुरूषोत्तम ने टीके के भण्डारण से लेकर लगाने के बारें विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला मंे बताया गया की यह टीका बच्चों को 6 सप्ताह, 14 सप्ताह तथा 9 माह पर लगाया जायेगा तथा यह काफी सुरक्षित है।
कार्यशाला में जिला आईईसी समन्वयक दिलीप श्रीमाली ने पीसीवी के शुरूआत से पहलें जिलें में प्रचार प्रसार की कार्ययोजना पर चर्चा करने के साथ एवं आमजन को इस टीके के लाभ बताने के उदे्श्य से गांव स्तर पर की जाने वाली गतिविधियों की बारे में जानकारी दी।
कार्यशाला में उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर, खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जे.पी बूनकर, डॉ प्रहलाद सिंह सोंलकी, डॉ राजेन्द्र प्रसाद शर्मा, डॉ मीठालाल मीणा एवं चिकित्सा अधिकारी प्रभारी उपस्थित थें। 

No comments:

Post a Comment