Wednesday 7 February 2018


आज जिलें भर में मनाया जायेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस
उच्च प्राथमिक विद्यालय किशोर नगर मण्डा में होगा जिला स्तरीय शुभारंभ 

राजसमंद, 7 फरवरी। आज 8 फरवरी, गुरूवार को जिलें के सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों , आंगनबाड़ी केन्द्रो एवं मदरसो में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि से छूटकारा दिलानें हेतु एल्बेन्डाजॉल गोली खिलाई जायेगी। जिला स्तर पर कार्यक्रम का शुभारंभ उच्च प्राथमिक विद्यालय किशोर नगर मण्डा में सुबह 10 बजे जिला कलक्टर श्री पी.सी बैरवाल बच्चों को एल्बेन्डाजॉल गोली खिलाकर करेंगे। जिलें भर में लगभग 3 लाख 79 हजार बच्चो को कृमि मुक्ति हेतु दवा खिलाई जायेगी।यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने दी। 
सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़ ने बताया की कृमि संक्रमण के कारण जो पोषक तत्व बच्चों के शरीर के लियें जरूरी होते है उन्हें कृमि खा जाते है जिससें बच्चों में रक्त की कमी, कुपोषण और शरीर की बढ़त रूक जाती है। कृमि के अत्यधिक संक्रमण से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण भविष्य में उनकी कार्यक्षमता और औसत आय में कमी आती है। कृमि से बच्चों को मुक्ति दिलाने के लिये बच्चों को एल्बेंडाजॉल गोली खिलाई जा रही है, गोली खिलाकर कृमि मुक्त होना कृमि संक्रमण का सबसे सरल तरीका है। इस दवाई से बच्चों में बहुत कम साईड इफेक्टस होते है व सेहत पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं होता है। 
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की जिलें के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो राजकीय एवं निजी विद्यालयों में बच्चों को कृमि मुक्ति करने हेतु एल्बेन्डाजॉल गोली पर्याप्त मात्रा में पहुंचा दी गई है। कार्यक्रम के सफल संचालन के लियें प्रत्येक विद्यायल के प्रभारी अध्यापक , आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनीयों को प्रशिक्षण दिया गया है। बच्चो को गोली को खाली अथवा भरे पेट दी जा सकती है। 
आज 8 फरवरी को जो बच्चे अनुपस्थिती या अन्य कारणो से दवा लेने से वंचित रह जायेंगे उन्हें 15 फरवरी मॉप दिवस के दिन दवा खिलाई जायेगी। आंगनबाड़ी या स्कूल नहीं जाने वाले गैर पंजीकृत बच्चों को दवा देने के लियें आशा सहयोगिनी आंगनबाड़ी केन्द्रो पर ऐसे बच्चों को ले जायेगी तथा उनको भी यह दवा खिलाई जायेगी। 

No comments:

Post a Comment