Friday 9 June 2017

प्रधानमंत्री सुरक्षित अभियान के अवसर पर आशाओं की हुई स्वास्थ्य जांच
गर्भवती महिलाओं के साथ ही आशा के लियें भी खास रहा दिन

राजमसंद, 9 जून। हर माह की 9 तारीख को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत बड़ी संख्या में चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती महिलाओं ने गुणवत्तायुक्त प्रसव पुर्व जांच करवायी। इस बार सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजन के दिन आशाओं के लियें भी खास रहा। आशा सहयोगिनी का ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हिमोग्लोबिन एवं कैंसर स्क्रिीनिंग की गई।  
गांव स्तर पर स्वास्थ्य सेंवाओं को आमजन तक पहुंचाने में महत्वपुर्ण भुमिका निभाने वाली आशा सहयोगिनी जो प्रत्येक प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा संस्थान पर जाकर प्रसव पुर्व जांच करवाने के लियें प्रेरीत करती है। इस बार आशा सहयोगिनी के स्वास्थ्य की भी जांच की गई।
गांव प्रतापपुरा में कार्यरत आशा सहयोगिनी निर्मला सालवी ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ की सरकार ने पहल करते हुयें हम सभी आशाओ की जांच करवाई। भावा में कार्यरत आशा सहयोगिनी सीमा ने खुशी व्यक्त करतें हुयें बताया की हम गांव में प्रतिदिन 10 घरों में जाकर परिवार में गर्भवती महिलाओं, बच्चों, प्रसुताओं के स्वास्थ्य के लियें जानकारी देते है तथा स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच ग्रामीणो तक हो तथा मातृत्व शिशु स्वास्थ्य योजनाओं एवं सुविधाओं का पुरा लाभ मिले तथा राष्ट्रीय कार्य इसके लियें कार्य रहे है। आशा सहयोगिनी सीमा के शब्दों में  ”आज लगा की सरकार हमारी भी केअर करती है ”।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की जिन आशा सहयोगिनियों किसी कारण जांच नहीं हो पाई है या जो अभियान के तहत अनुपस्थित रही है, वे आगामी तीन दिनों में चिकित्सा संस्थान पर जाकर अपनी जांच करवा सकेगी। 

No comments:

Post a Comment