Wednesday 14 June 2017

इन दिनांे परिजन रहे सजग तो बच्चे रहेंगे स्वस्थ
विटामिन ए कार्यक्रम और गहन दस्त नियंत्रण पखवाडे़ की गतिविधियांे का आरसीएचओ ने किया निरीक्षण

राजसमंद, 14 जून। बच्चों के स्वास्थ्य के लियें इन दिनों चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की और से दो महत्वपुर्ण अभियानों का संचालन किया जा रहा है। जिलें में 30 मई से विटामिन ए अभियान का संचालन किया जा रहा है वहीं 12 जून से गहन दस्त नियंत्रण अभियान संचालित है।
    दोनो अभियान की मोनिटरींग के लियें जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने आंगनवाड़ीयों का औचक निरीक्षण किया तथा कार्यरत आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आवश्यक निर्देश दियें।
मोनिटरींग के दौरान आरसीएचओं डॉ मीणा ने अभियान के तहत गांव में लाभान्वित बच्चों की संख्या एवं लक्ष्यों को लेकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी से जानकारी ली एवं सभी बच्चों को विटामिन ए पीलाना सुनिश्चत करनें के लियें निर्देशित किया। साथ आशा सहयोगिनीयों को गहन दस्त नियंत्रण पखवाडे़ के तहत 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चो वाले घरों में ओआरएस के पैकिट एवं दस्त से ग्रस्त बच्चों वाले घरों में ओआरएस पैकिट व जिंक गोली देने के लियें कहा।
उन्होंने अभियान के तहत आगामी 30 जून तक 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र सहित सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानो पर विटामिन ए की खुराक पीलायी जा रही है। अभियान के तहत शहरी क्षैत्र में निजी विद्यालयों एवं निजी चिकित्सा संस्थानो पर भी विटामिन ए खुराक पीलाने की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया की विटामिन ए की खुराक 6 माह के अन्तराल से बच्चों को पिलायी जाती है। विटामिन ए आंखो की बीमारीयों जैसे रंतौधी अंधता से बचाव के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है। बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बिमारीयों के घातक प्रभाव में भी विटामिन ए कमी लाता है। जिससें 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर में कमी होती है।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की अभियान के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को 2 एम.एल की खुराक पिलायी जा रही है, वहीं 9 माह के बच्चों को जिन्हें मिजल्स के साथ विटामिन ए नहीं दी गई है को विटामिन ए की 1 एम.एल की खुराक पिलायी जा रही है। जिन स्थानो पर आंगनबाड़ी नहीं है या जहां पद रिक्त है वहां पर एएनएम बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिला रही है।
विटामिन ए की खुराक 6 माह के अन्तराल से बच्चों को पिलायी जाती है। विटामिन ए आंखो की बीमारीयों जैसे रंतौधी अंधता से बचाव के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है। बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बिमारीयों के घातक प्रभाव में भी विटामिन ए कमी लाता है। जिससें 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर में कमी होती है।
उन्होंने बताया की परिजन अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को नजदीकी आंगनबाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र अथवा चिकित्सा संस्थान पर ले जावें जिससें बच्चा आंखो की बिमारीयों के साथ ही दस्त व निमोनिया आदि बिमारीयों से प्रतिरक्षित हो सके।

No comments:

Post a Comment