Monday 5 June 2017



गंभीर बिमारी में भैरूलाल का साथ दे रही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

राजसमंद, 5 जून। आज से करीब दो वर्ष पूर्व भैरूलाल के पेट में दर्द होने पर डॉक्टर को बताने पर डॉक्टर ने सोनोग्राफी करवायी और भैरूलाल को कहा कि उसकी एक किडनी फैल है तो भैरूलाल के पैरो के तले जमीन खिसकी गई। ऐसी गंभीर बिमारी के उपचार में राज्य सरकार द्वारा संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना भैरूलाल का साथ दे रही है।  
मार्बल उद्योग में कार्य करने वाला भैरूलाल दो बच्चों का पिता है और पुरे परिवार की जिम्मेदारी भैरूलाल पर है, एक बार तो वह हताश हो गया। गंभीर बिमारी के ईलाज के लियें शुरू मंे तो भैरूलाल ने इधर -उधर से पैसा का इंतजाम कर डायलिसस करवाया । लेकिन हर माह लगभग नौ बार डायलिसिस करवाना यानी प्रतिमाह लगभग 15 हजार का खर्चा उठाना भैरूलाल गुर्जर के बूतें के बाहर था। ऐसे में भैरूलाल को भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना सहारा मिला और उसका डायलिसिस बिल्कुल निःशुल्क हो रहा है। 
शर्मा हॉस्पीटल कांकरोली में उपचाररत 35 वर्षीय भैरूलाल गुर्जर निवासी गांव दोवड़ा ने बताया की घर में कमाने वाला एकमात्र वहीं है, तीन बीघा जमीन है पर पानी नहीं होने से किसी काम की नही है।  ऐसे हालातो में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बूतें ही वह इस गंभीर बिमारी से लड़ रहा है। वह बताता है कि उपचार के लियें उसकों माह मे करीब 9 बार भर्ती रहकर डायलिसीस करवाना पड़ता और हर बार लगभग 1700 रूपयें की खर्चा आता है जो अब बिल्कुल निःशुल्क हो रहा है। वही बतातें है कि उपचार के लियें किसी के सामने हाथ नहीं फैलाने पड़ रहें है यह क्या कम बात है। 



No comments:

Post a Comment