Monday 12 June 2017


जिला कलक्टर श्री पी.सी बैरवाल ने गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का किया शुभारम्भ
आर.के.राजकीय जिला चिकित्सालय में हुआ शुभारम्भ
राजसमंद, 12 जून। गहन दस्त नियंत्रण पखवाडे़ के तहत जिला स्तर पर आर.के. राजकीय जिला चिकित्सालय में स्थित ओ.आर.एस , जंक कॉर्नर का शुभारम्भ प्रातः 9 जिला कलक्टर श्री पी.सी बैरवाल ने बच्चों के परिजनों को ओ.आर.एस के पैकिट व जिंक की गोलियों का वितरण कर किया। जिला कलक्टर ने वहां उपस्थित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ओ.आर.एस व जिंक का महत्व परिजनों को बताकर वितरण करने के लियें निर्देशित किया।
 इस अवसर पर पुर्व विधायक बंशीलाल खटीक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ सी.एल. डूंगरवाल , जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ ललित पुरोहित उपस्थित थें।
सीएमएचओ डॉ पंकज गौड़ एवं पीएमओ डॉ सी.एल. डूंगरवाल ने अतिथीयों का उपरना ओढा कर स्वागत किया। डॉ गौड़ ने अतिथियों को गहन दस्त नियंत्रण पखवाडे़ के दौरान विभाग द्वारा 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में डायरीया नियंत्रण हेतु ओआरएस, जिंक के उपयोग के बारें में जागरूकता बढ़ाने के उदे्श्य से संचालित की जाने वाली गतिविधियों के बारें में विस्तार से जानकारी दी।
उन्होंने बताया की सभी चिकित्सा संस्थानों में ओआरएस, जिंक कॉर्नर स्थापित कियें गयें है जहां पर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को ओआरएस. जिंक का वितरण किया जायेगा। आशा सहयोगिनीयां अपने गांव में 5 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के घर जाकर ओआरएस पैकिट एवं जिंक की गोलियों का वितरण करेंगी। वहीं राजकीय विद्यालयों में पखवाडे़ के दौरान हाथ धोने की सही विधी एवं व्यक्तिगत स्वच्छता को लेकर बच्चों को सजग किया जायेगा।
जिला कलक्टर श्री पी.सी बैरवाल ने आर.के.राजकीय जिला चिकित्सालय में आमजन को दी जा रहीं स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर रिपोर्ट का अवलोकन किया तथा इंटरवेशन की आवश्यकता जताई। डॉ सी.एल. डंूगरवाल ने जिला चिकित्सालय में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं एवं आमजन को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारें में जानकारी दी।

No comments:

Post a Comment