Wednesday 7 June 2017



जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी ने भीम सीएचसी का किया औचक निरीक्षण
कमीयों को लेकर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं कार्मिको को दियें निर्देश

राजसमंद, 7 जून। चिकित्सा संस्थानो पर दी जा रहीं स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता को लेकर जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीम का औचक निरीक्षण किया। 
निरीक्षण में चिकित्सा संस्थान में साफ - सफाई, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के रिकार्ड संधारण की गुणवत्ता तथा चिकित्सकीय उपकरणों एवं सामग्री के समुचित उपयोग का अभाव सामने आया। 
आरसीएचओ डॉ सुरेश मीणा ने लेबर रूम में प्रोटोकॉल की पालना, रिकार्ड का संधारण, लेबर रूम में आवश्यक उपकरण, दवाईयॉ,डिस्चार्ज टीकट के संधारण का गहनता से अवलोकन किया तथा लेबर रूम ईंचार्ज को कार्य में सुधार के लियें निर्देशित किया। 
उन्होंने चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ नरेन्द्र दुलारा को शिघ्र ही नवजात शिशु स्थिरीकरण ईकाई को कार्यशील करनें के लियें निर्देशित किया तथा प्रोटोकॉल के अनुसार नवजात शिशु स्थिरीकरण ईकाइ में रेडियेन्ट वार्मर एवं अन्य उपकरणों को व्यवस्थित कर सूचारू संचालित करनें एवं आईईसी सामग्री के  प्रदर्शन को तुरंत व्यवस्थित करनें के निर्देशित किया। 
उन्होंने सीएचसी में कई दिनों से बंद कमरों को खुलवाया तथा उनमें हाथो- हाथ सफाई कर्मियों को निर्देशित कर सफाई करवायी तथा उनमें पड़ी अनुपयोगी सामग्री के तुरंत निस्तारण के लियें कार्मिकों को निर्देशित किया। विभिन्न वार्ड में साफ धुले चद्दरों के उपयोग एवं जननी वार्ड में प्रत्येक दिन अलग कलर के चद्दरों के उपयोग के निर्देश दियें।
उन्होंने सीएचसी में स्थित खंड कार्यालय के स्टोर में साफ - सफाई तथा प्रबंधन को लेकर नाराजगी जताई तथा खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कमलेश मीणा को शिघ्र स्टोर को दुरूस्त करने के लियें निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान चिकित्सा संस्थान में प्रबंधन तथा चिकित्सा अधिकारीयों तथा कार्मिको में कही भी समन्वय नहीं नजर आया।उन्होंने जननी वार्ड में प्रसूता महिलाओं से विभागीय सेवाओं एवं योजनाओं की जानकारी के संबंध में फिडबैक भी लिया।  
उन्होंने बताया कि पुरी निरीक्षण रिपोर्ट को उच्च अधिकारीयों के साथ साझा कर आवश्यक सुधारात्मक कार्यवाही की जायेगी जिससें चिकित्सा संस्थान में आने वाले आमजन को गुणवत्तापुर्ण चिकित्सा संेवायें मिलें। 
निरीक्षण में सहयोग के लियें जिला नोडल अधिकारी मोनिटरींग एण्ड एवोल्यूशन विनित दवे, जिला आईईसी समन्वयक दिलीप श्रीमाली एवं जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक कपील भारद्वाज साथ थें। 


No comments:

Post a Comment