Thursday 25 May 2017


यदि आप बी.पी.एल परिवार से है, तो जानकारी है लाभदायक 
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की योजना
बी.पी.एल देशी घी योजना के तहत 1896 महिलायें हुई लाभान्वित

राजसमंद, 25 मई। विभाग की बी.पी.एल देशी घी योजना के तहत 1896 महिलाओं ने पिछले 5 वर्षाे में लाभ लिया है। योजना का मुख्य उदेश्य गरीब एवं वंचित परिवार की माताओं एवं शिशुओं के स्वास्थ्य के लियें पोषण देने के साथ ही संस्थागत प्रसव के लियें प्रोत्साहित करना है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने दी। 
 राज्य सरकार द्वारा संचालित इस योजना में बी.पी.एल परिवार, स्टेट बी.पी.एल परिवार, अंत्योदय अन्न योजना में चयनित सहरीया परिवार, कथौैड़ी जनजाति के परिवार की प्रसूता महिला को पहले संस्थागत प्रसव पर 5 लीटर देशी घी का उपहार दिया जा रहा है। 
योजना के तहत वर्ष 2016-2017 में 247 महिलाओं ने इस योजना का लाभ लिया है। योजना के तहत महिला द्वारा राजकीय चिकित्सा संस्थान पर बी.पी.एल, स्टेट बी.पी.एल परिवार, अंत्योदय अन्न योजना में चयनित सहरीया परिवार, कथौड़ी जनजाति के परिवार से होने का कार्ड प्रस्तुत करना होता है। 
राजकीय चिकित्सा संस्थान पर योजना की पात्र प्रसूता महिला को पहले प्रसव पर 5 लीटर देशी घी का कूपन दिया जाता है। जिसें लाभान्वित परिवार के सदस्य द्वारा सरस डेयरी बूथ पर जाकर कूपन जमा करवा 5 लीटर देशी घी प्राप्त करना होता है।

No comments:

Post a Comment