Friday 19 May 2017

गर्भ में बेटीयों को बचानें में युवा साथ दे - डॉ पंकज गौड़ सीएमएचओ
श्रीनाथ बीएससी नर्सिंग कॉलेज में डॉटर आर प्रिसीयस अभियान के तहत आयोजित हुआ कार्यक्रम
राजसमंद, 19 मई। समाज में लड़कीयों के कम होने का सीधा सा कारण है कि लिंग परिक्षण का कार्य कही कही हो रहा है और इसकों रोकने के लियें हमें अपने परिवार आस - पास के लोगो को इस मुद्दे पर संवेदित करना होगा। इस कार्य में छात्र छात्रायें अपनी महत्वपुर्ण भुमिका का निर्वाह कर सकतें है। यह विचार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने भीलवाड़ा रोड़ स्थित श्रीनाथ बीएससी नर्सिंग कॉलेज में डॉटर आर प्रिसीयस अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में नर्सिंग छात्रों को सम्बोधित करतें हुयें व्यक्त कियें।
                  उन्होंने बताया कि विभाग ने बड़े स्तर पर गर्भ धारण पुर्व एवं प्रसव पुर्व निदान तकनिक अधिनियम के क्रियान्वयन को सख्ती से लागु करते हुयें  कुल 69 डिकॉय ऑपरेशन कियें है जिसमें 15 ऑपरेश राज्य से बाहर कियें है। इन ऑपरेशन में लिंग परिक्षण के कूकृत्य में शामिल डॉक्टर अन्य लोगो को जेल भेजा गया है। अधिनियम को सख्ती से लागु करने के साथ ही हमें स्वयं भी अपने परिवार आस पास के लोगो की मानसिकता में बदलाव लाने के लियें कार्य करना होगा। पितृ सत्तात्मक समाज, बेटे की चाह, वंश चलाने की चाह, दहेज के बेटी को बोझ, बेटी को लेकर असुरक्षा की भावना जैसे कई कारण हमारी मानसिकता में है जिससे बेटीयों को कोख में मारने के लियें हम तैयार हो जाते है जो कानून की दृष्टी से जघन्य अपराध है।
कार्यक्रम में जिला आईईसी समन्वयक श्री दिलीप श्रीमाली ने जिलें में संचालित पधारो म्हारी लाडो अभियान के तहत गांवो में की जा नुक्कड़ सभाओं की जानकारी दी तथा बताया की लिंग परिक्षण रोकथाम के लियें सोनोग्राफी संस्थान अथवा अपने आस पास किसी की संदिग्ध गतिविधीयां नजर आये तो तुरंत 104/108 टोल फ्रि नम्बर पर फोन कर सूचित करें जिससें विभाग कार्यवाही कर सकें। श्रीमाली ने राज्य सरकार द्वारा बेटी जन्म को प्रोत्साहित करने के उदेश्य से संचालित राज श्री योजना के साथ ही अन्य विभागो की योजनाओं के बारें में भी जानकारी दी। कार्यक्रम में संस्थान की छात्रा अनिता ने क्या आपके पांच 5 मिनट है मार्मिक अपील पढ़ कर सूनायी तथा डिम्पल ने बेटी बचाओं पर काव्य पाठ किया।

कार्यक्रम में जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक श्री कपिल भारद्वाज ने पीसीपीएनडीटी अधिनियम के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुयें जिलें में अधिनियम के क्रियान्वयन एवं रजिस्टर्ड सोनोग्राफी संस्थानो वस्तुस्थिती, सोनोग्राफी मशीन की उपयोगिता एवं नियमन के लियें आवश्यक सावधानियों, समुचित प्राधिकारीयों के कार्यो एवं जिला पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ एवं विभाग द्वारा कियें जा रहें कार्यो के बारें में जानकारी दी साईकोलोजिस्ट जमील अहमद गौरी ने तम्बाकू से होने वालें दुष्प्रभावों के बारें में जानकारी दी। अंत में कॉलेज के प्राचार्य श्री राजकमल जैन ने सभी को बेटी बचाओं शपथ दिलायी।

No comments:

Post a Comment