Thursday 25 May 2017

1 लाख 43 हजार बच्चों को पीलायेंगे विटामिन ए खुराक
रतांेधी के साथ -साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि के लियें जरूरी

राजसमंद, 25 मई। जिलें में आगामी 30 मई से 30 जून तक 9 माह से 5 वर्ष तक के 1 लाख 43 हजार बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र सहित सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानो पर विटामिन ए की खुराक पीलायी जायेगी। अभियान के तहत शहरी क्षैत्र में निजी विद्यालयों एवं निजी चिकित्सा संस्थानो पर भी विटामिन ए खुराक पीलाने की व्यवस्था की जायेगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ दी। 
विटामिन ए की खुराक 6 माह के अन्तराल से बच्चों को पिलायी जाती है। विटामिन ए आंखो की बीमारीयों जैसे रंतौधी अंधता से बचाव के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है। बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बिमारीयों के घातक प्रभाव में भी विटामिन ए कमी लाता है। जिससें 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्युदर में कमी होती है। 
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की अभियान के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों को 2 एम.एल की खुराक पिलायेगी वहीं 9 माह के बच्चों को जिन्हें मिजल्स के साथ विटामिन ए नहीं दी गई है को विटामिन ए की 1 एम.एल की खुराक पिलाती है। जिन स्थानो पर आंगनबाड़ी नहीं है वहां पर एएनएम बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलायेंगी। 

No comments:

Post a Comment