Sunday 14 May 2017

चिरायू कार्यक्रम से होगा शिशु स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढीेेकरण



चिरायू कार्यक्रम से होगा शिशु स्वास्थ्य सेवाओं का सुदृढीेेकरण
राज्य परियोजना निदेशक मातृत्व स्वास्थ्य डॉ तरूण चौधरी ने ली आर.के. जिला चिकित्सालय में बैठक 
राजसमंद, 14 मई। जल्दी ही जिलें में शिशुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें प्रदान करने के लियें चिरायू कार्यक्रम शुरूआत की जा रही है। कार्यक्रम की जिला स्तरीय योजना तैयार करने एवं क्रियान्वयन को लेकर राज्य परियोजना निदेशक मातृत्व स्वास्थ्य स्वास्थ्य जो इस कार्यक्रम के तहत जिले में राज्य स्तरीय प्रभारी भी है डॉ तरूण चौधरी ने जिला चिकित्सालय में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग में कार्यरत चिकित्सा अधिकारीयों एवं कार्मिको की बैठक ली।
उन्होंने बैठक में जानकारी दी कि चिरायु कार्यक्रम के तहत चिकित्सा संस्थान एवं समुदाय स्तर पर नवजात को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को बिना किसी बाधा के उपलब्ध संसाधनों के बेहतरीन उपयोग एवं प्रबंधन से सुदृढ करनी है।
बैठक में उन्होंने चिकित्सा संस्थान स्तर पर प्रसव प्रबंधन एवं शिशु स्वास्थ्य प्रबंधन की समीक्षा के लियें विभिन्न रजिस्टर एवं रिकॉर्ड का अवलोकन किया तथा गुणवत्तायुक्त रिकार्ड रखने के लियें निर्देशित किया। उन्होंने बताया की गुणवत्तायुक्त रिकार्ड से ही एक अच्छी कार्ययोजना तैयार होगी।
उन्होंने लेबर रूम में कार्यरत स्टॉफ एवं एसएनसीयू में कार्यरत स्टॉफ में नियमित संवाद बनायें रखने पर भी जोर दिया जिससें शिशु स्वास्थ्य सेवायें तत्काल बिना किसी बाधा के मिल सकें। उन्होंने एसएनसीयू से डिस्चार्ज होने वाले बच्चों को नियमित फोलोअप की जानकारी अद्यतन रखनें। प्रसव के दौरान मॉं व बच्चें के स्वास्थ्य की दृष्टी से अपनायें जाने वाले महत्वपुर्ण प्रोटोकॉल को अनिवार्यतः क्रियान्वित करने एवं रिकार्ड करने के लियें कहा।  
बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ सी.एल.डूंगरवाल, स्त्री एवं प्रसुति रोग विशेषज्ञ डॉ मंजु पुरोहित, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ ललित पुरोहित के साथ ही एसएनसीयू एवं लेबर रूम में कार्यरत नर्सिंग कर्मचारी उपस्थित थेें।
-----000-------

No comments:

Post a Comment