Thursday 23 November 2017


सुरक्षित मातृत्व अभियान में उत्कृष्ट सेंवायें देने वाले चिकित्सा संस्थान एवं चिकित्सकों का आज होगा सम्मान
जिला स्तरीय सम्मान समारोह में जिला कलक्टर करेंगे सम्मान

राजसमंद, 23 नवम्बर। सुरक्षित मातृत्व अभियान में गर्भवती महिलाओं को उत्कृष्ट चिकित्सकीय सेवायें प्रदान करनें वाले चिकित्सा संस्थानों एवं चिकित्सकों का आज शुक्रवार को जिला स्तर पर सम्मान किया जायेगा। सम्मान समारोह में जिला कलक्टर श्री पी.सी.बेरवाल चिकित्सकों एवं चिकित्सा संस्थानो का सम्मान करेंगे। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड ने बताया की गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच गुणवत्तापूर्ण करने के उदे्श्य से सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक माह की 9 तारिख को जिले के सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों पर सुरक्षित मातृत्व अभियान मनाया जा रहा है जिसमें स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ के साथ ही चिकित्सक सेवायें दे रहें है। जिले में अभियान के तहत अब तक 21 हजार 577 गर्भवती महिलायें लाभान्वित हुई है।

उन्होंने बताया की अभियान के माध्यम से बड़ी संख्या में गर्भवती महिलायें लाभान्वित हुई है। चिकित्सकों के माध्यम से प्रसवपुर्व जांच होने से उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओ का समय पर प्रसव प्रबंधन करने में सहायता मिली है। अभियान में जिलें के बड़े निजी चिकित्सा संस्थानों से सहयोग करतें हुयें अपनी चिकित्सकीय सेवाओं को ग्रामीण क्षैत्र में स्थित राजकीय चिकित्साओं पर दी है। वही 13 निजी चिकित्सक स्वैच्छा से अभियान में पंजीकृत होकर अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच कर रहें है। 

अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की हिमोग्लोबीन, युरीन एल्बुमीन, शुगर, वजन, ब्लड प्रेशर की जांच की जा रहीं है तथा गर्भावस्था के दौरान देखभाल, रेफरल परिवहन के साधनो का चयन के बारें में जानकारी देेने के साथ ही संस्थागत प्रसव, शिशु जन्म की तैयारी परिवार कल्याण सेवाओं के बारें में सलाह दी जा रही है। 

No comments:

Post a Comment