Thursday 2 November 2017



आर.बी.एस.के मोबाईल डेन्टल वेन बच्चों में बिखेर रही मुस्कान
जिलें में शुरू हुआ बच्चों के दांतो का उपचार

राजसमंद, 2 नवम्बर। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जिलें में मोबाईल डेन्टल वेन जिलें के विभिन्न 12 स्थानों पर जाकर बच्चों के दांतो का उपचार कर रही है। शिविर की शुरूआत देलवाड़ा से की गई जहां 59 बच्चों के दांतो संम्बन्धी विभिन्न बिमारीयों का उपचार किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की जिलें में प्रत्येक स्थान पर दो दिवसीय शिविरो का आयोजन किया जा रहा है। आज शुक्रवार को खमनोर में, दिनांक 6 नवम्बर को केलवाड़ा में,  8 नवम्बर को चारभुजा, 10 नवम्बर को भीम, 13 नम्बर को बार, 15 को देवगढ़, 17 को आमेट, 20 को केलवा में, 22 को कांकरोली, 24 को रेलमगरा व 27 को दरीबा में शिविर का आयोजन किया जायेगा। 
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की मोबाईल डेन्टल वैन में अत्याधुनिक दंत चिकित्सकी उपकरणों के साथ दो दंत चिकित्सक जिनके द्वारा रूट कैनाल, स्कैलिंग, केपिंग जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से बच्चों का उपचार किया जायेगा।
उन्होंने बताया की स्कूलों एवं आंगनवाड़ी में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मेडिकल टीम द्वारा चिन्हीत बच्चों का उपचार ही नहीं बल्की उन्हें मुख स्वास्थ्य की बारें में जागरूक किया जायेगा। जिससे की उन्हें भविष्य में इस तरह की समस्याओं से ग्रस्त नहीं होना पड़े।

No comments:

Post a Comment