Tuesday 12 December 2017

संयुक्त निदेशक जोन एवं सीएमएचओं ने खमनोर सीएचसी का औचक निरीक्षण किया 
सीएचसी के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी एवं फार्मासिस्ट को दियें नोटिस

राजसमंद, 12 दिसम्बर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के उदयपुर जोन के संयुक्त निदेशक डॉ आर.एन.बैरवा एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने औचक निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दियें। निरीक्षण के दौरान कार्य में लापरवाही को लेकर खमनोर सीएचसी के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ जीवन सीमलावत व फार्मासिस्ट दीपक मित्तल को मौके पर ही कारण बताओं नोटिस दिया गया। 
 दवा वितरण केन्द्र के स्टोर में बड़ी संख्या में अवधीपार दवांईयां मिलनें एवं पुरानी प्रेस्कीप्शन स्लीप के नियमानुसार निस्तारण नहीं करने पर सीएमएचओं ने फार्मासिस्ट दीपक मित्तल को नोटिस दिया गया। वहीं टीकों के भण्डारण, जननी वार्ड में गंदी बैडशीट होने एवं प्रतिदिन नहीं बदलनें, साफ - सफाई के अभाव , पुरानी प्रेस्कीप्शन स्लीप के नियमानुसार निस्तारण नहीं करनें एवं दवा वितरण केन्द्र स्टोर में अनियमितता मिलने पर खमनोर सीएचसी के चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ जीवन सीमलावत को भी मौके पर ही सीएमएचओं ने कारण बताओं नोटिस दिया।  
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज गौड़, आरसीएचओं डॉ सुरेश मीणा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशीष दाधिच ने खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जे. पी बूनकर, ब्लॉक अकाउन्टेंट मनोज बियाला से विभागिय प्रगति को लेकर आवश्यक चर्चा की। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने राज श्री योजना के तहत मिलने वाली द्वितिय किश्त के बकाया भुगतान को तत्काल लाभार्थीयों को देने के लियें निर्देशित किया। उन्होंने चिरायु कार्यक्रम के तहत क्षैत्र से बाहर होने वाले प्रत्येक प्रसव की सूचना का संधारण करनें, प्रसव के बार घर पर नवजात शिशु की देखभाल के लियें आशा एवं एएनएम विजिट की रिपोर्ट भिजवानें, इन्टीग्रेटेड एम्बूलेंस सेवा के तहत ऑनलाईन निरीक्षण करने, माह में एक बार गुरूवार को गांव में आयोजित होने वाले मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस, उपस्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित होने वाले प्रसुति नियोजन दिवस एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान तहत खंड स्तर से नियमित निरीक्षण एवं मोनिटरींग के लियें निर्देशित किया साथ ही इन कार्यक्रमों की ऑललाईन फिडिंग के लियें भी सम्बन्घित स्टॉफ को निर्देशित किया। 
उन्होंने उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न मद में प्राप्त राशि का उपयोग करने के लियें भी निर्देशित किया।  
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने पल्स पोलियों का माईक्रोप्लान तैयार कर भिजवानें, निपी की रिपोर्ट एवं खंड में संचालित प्री प्ले स्कूलों की सूची शिघ्र भिजवानें के लियें निर्देशित किया।  
उदयपुर जोन के संयुक्त निदेशक डॉ आर.एन. बैरवा ने सीएचसी परिसर में तैयार धर्मशाला की ईमारत का समुचित उपयोग करने के निर्देशित किया तथा चिकित्सा अधिकारीयों को टीम वर्क के साथ कार्य करने के लियें कहा। 

No comments:

Post a Comment