Saturday 3 November 2018




डेन्टल वेन पहुंची झालो की मदार
दन्त रोग से ग्रस्त बच्चों को लेकर पहुंचे ग्रामीण


राजसमंद, 03 नवम्बर। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत दन्त रोग से ग्रस्त बच्चों के ईलाज के लियें झालो की मदार में डेन्टल वेन केंप का आयोजन किया गया। जिसमें झालो की मदार गांव के साथ ही ढाणीयों एवं आस - पास के गांव के दन्त रोग से ग्रस्त ग्रामीण बच्चों का निःशुल्क उपचार किया गया।  
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की आरबीएसके के तहत प्रत्येक खंड में मोबाईल हेल्थ टीम द्वारा विद्यालयों में स्वास्थ्य परिक्षण के दौरान दन्त रोग से ग्रस्त बच्चों का उपचार डेन्टल वैन के माध्यम से आयोजित शिविरों में किया जा रहा है। 
उन्होंने बताया की जिलें डेन्टल वेन के माध्यम से केलवाड़ा में 5 व 6 नवम्बर, भीम में 12 व 13 नवम्बर, देवगढ़ में 14 व 15 नवम्बर , आमेट में 16 व 17 नवम्बर, आर.के. जिला चिकित्सालय में 19 व 20 नवम्बर, रेलमगरा में 22 व 24 नवम्बर, खमनोर में 26 व 27 नवम्बर, केलवा में 28 व 29 नवम्बर, कमला नेहरू हॉस्पीटल कांकरोली में 30 नवम्बर को बच्चों के दांतो की जांच, परामर्श एवं उपचार किया जायेगा।  
कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने बताया की डेन्टल वेन में दन्त चिकित्सक के साथ ही अन्य सहायक स्टॉफ एवं आवश्यक उपकरण एवं दवाईयां उपलब्ध है। उन्होंने बताया की झालो की मदार में आयोजित डेन्टल वेन शिविर में 61 मरीजों का दन्त परीक्षण कर आवश्यक उपचार किया गया। डेन्टल शिविर का अतिरिक्त नोडल अधिकारी डॉ दीपिका दाधीच ने अवलोकन कर मोबाईल हैल्थ टीम को अधिक से अधिक संख्या में आशाओं के माध्यम से बच्चांे को लाभान्वित करने के लियें प्रेरीत किया।

No comments:

Post a Comment