Tuesday 20 November 2018



आज से जिलें भर में आयोजित होगा पुरूष नसबंदी पखवाड़ा
स्वास्थ्य कार्यकर्ता योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर बतायेंगे पुरूष नसबंदी के लाभ

राजसमंद , 20 नवम्बर। जिलें में पुरूष नसबंदी को लेकर आमजन में योग्य दम्पत्तियों में जागरूकता एवं पुरूष नसबंदी के लाभ बताने के उदे्श्य से समुचे प्रदेश में आज 21 नवम्बर बूधवार से 4 दिसम्बर मंगलवार तक पुरूष नसबंदी पखवाडे़ का आयोजन किया जायेगा। 
डिप्टी सीएमएचओं डॉ एम.एल.मीणा ने बताया की पखवाडे़ के तहत योग्य दम्पत्तियों से संपर्क करने के साथ ही चिकित्सा संस्थानो पर पुरूष नसबंदी की सेवायें दी जायेगी। पखवाडे़ के दौरान सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता , आशा सहयोगिनीयों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता योग्य दम्पत्तियों से संपर्क कर पुरूषो की परिवार नियोजन में सहभागिता, परिवार कल्याण के साधनो, सीमित परिवार के लाभ, विवाह के दो वर्ष बाद ही पहला बच्चा हो तथा पहले और दूसरे बच्चें के बीच 3 साल का अंतर रखने तथा प्रसव के बाद परिवार कल्याण सेवाओं की उपलब्धता की जानकारी देंगेे। 
उन्होंने बताया की सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारीयों को निर्देशित किया गया है कि सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से पुरूष गर्भनिरोधक साधनो के लियें योग्य दम्पत्तियों का चिन्हीकरण किया जायेगा तथा मिथ्या धारणाओं को दुर किया जायेगा। 
पखवाडे़ के दौरान गतिविधियों के पर्यवेक्षण के लियें खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, एलएचवी, ब्लॉक आशा सुपरवाईजर, पीएचसी आशा सुपरवाईजर अपने क्षैत्र में प्रतिदिन सुपरवाईजरी विजिट करेंगे तथा शाम को रिपोर्ट भिजवायेंगे। 
डॉ मीणा ने बताया की सेवा वितरण सप्ताह के दौरान 28 नवम्बर को सीएचसी आमेट, 30 नवम्बर को खमनोर, 3 दिसम्बर को रेलमगरा, आर.के जिला चिकित्सालय, सामान्य चिकित्सालय नाथद्वारा एवं कमला नेहरू हॉस्पीटल कांकरोली में प्रतिदिन पुरूष नसबंदी की सेवायें उपलब्ध रहेंगी। 

No comments:

Post a Comment