Monday 19 November 2018





कार्यक्रमो की भौतिक प्रगति के साथ ही वित्तीय प्रगति सुनिश्चित करें - डॉ पंकज गौड़ सीएमएचओ
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में संचालित गतिविधियों की हुई समीक्षा


राजसमंद, 19 नवम्बर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमो प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, किशोर स्वास्थ्य को लेकर जिलें में मिशन के अन्तर्गत कार्यरत ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, लेखाकारों को निर्देशित करते हुयें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने स्वास्थ्य भवन में आयोजित एक समीक्षा बैठक में कहा की कार्यक्रमो में भौतिक प्रगति के साथ वित्तीय प्रगति को भी सुनिश्चित करें। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने भौतिक प्रगति के अनुपात में वित्तीय प्रगति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुयें कहा की चिकित्सा संस्थानो पर प्रसुता महिलाओं, नवजात शिशुओं, परिवार कल्याण कार्यक्रम के लाभार्थीयों के लियें मिशन के तहत दी जा रही सुविधाओं एवं सेवाओं के प्रबंधन में किसी प्रकार की कौताही नहीं बरतें। उन्होंने कहा की भौतिक प्रगति के अनुपात में वित्तिय प्रगति सुनिश्चत करने के लियें विभिन्न कार्यक्रमों में लाभार्थीयों को तुरंत भुगतान करें। 
बैठक में उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर ने राष्ट्रीय गैर संचारी रोग से सम्बन्धित जिलें में संचालित हैल्थ वैलनेस संेटर पर की जाने वाली गतिविधियों के बारें में विस्तार से जानकारी दी तथा एएनएम के माध्यम से जारी सर्वे को गुणवत्तापुर्ण तरीके से कियें जाने के लियें निर्देशित किया। 
बैठक में जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने संस्थागत प्रसव के लियें आने वाली गर्भवती महिलाओं को निजी वाहन या अन्य किसी किरायें के वाहन से आने पर भी भुगतान सुनिश्चत करने के लियें निर्देशित किया। उन्होंने संस्थागत प्रसव पर प्रसुता महिला को स्वयं सहायता समुह अथवा आशा के माध्यम से अस्पताल में निःशुल्क भोजन उपलब्ध करवा नियमानुसार भुगतान करने के निर्देशित किया। उन्होंने चिकित्सा संस्थानो पर नवजात शिशुओं के लियें संचालित न्यूबोर्न स्टेबलाईजेशन युनिट एवं न्यूबोर्न केयर युनिट में आवश्यक संसाधनों को उपलब्ध करावा वित्तीय प्रगति के लियें निर्देशित किया। 
डॉ सुरेश ने राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चिकित्सा संस्थानो पर संचालित उजाला क्लिनिक में किशोरो से सम्बन्धित सेवाओं को सुनिश्चत करने के लियें तत्काल आवश्यक उपकरणों एवं संसाधनो को उपलब्धता सुनिश्चित कर वित्तीय प्रगति सुनिश्चत करने के लियें निर्देशित किया। उन्होंने मातृ मृत्यु समीक्षा एवं चिकित्सा संस्थानो पर स्वच्छता हेतु उपलब्ध राशि का भी सद्उपयोग करते हुयें चिकित्सा संस्थानो को आदर्श बनाने के लियें निर्देशित किया। 
बैठक में उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीठालाल मीणा ने मिशन परिवार विकास के तहत चिकित्सा संस्थानो पर आयेाजित हाने वाले नियत सेवा दिवस के प्रबंधन के लियें स्वीकृत राशि का उपयोग लाभार्थीयों की सुविधा तथा ग्रामीण क्षैत्रो में प्रचार प्रसार करने के लियें निर्देशित किया। उन्होंने मिशन परिवार विकास के तहत, पुरूष नसबंदी, महिला नसबंदी, प्रसवोत्तर आईयूसीडी, आयूसीडी के लाभार्थीयों को मिलने वाली राशि का भुगतान आगामी 10 दिनो मंे कर रिपोर्ट करने के लियें निर्देशित किया।
बैठक में जिला लेखा प्रबंधक श्री नरेश जावरीया ने जिलें में भौतिक प्रगति के अनुपात में मदवार वार एवं चिकित्सा संस्थानवार वित्तीय प्रगति की वस्तुस्थिती को प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया तथा सभी एनएचएम के प्रबंधकीय कार्मिको को निर्देशित किया की जिले की वित्तीय प्रगति बहुत कम है जिसे आगामी 10 दिनो में सुधार कर जिला स्तर पर रिपोर्ट करें अन्यथा कौताही बरतने वाले कार्मिको के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। 
  बैठक में एनएचएम के लेखाधिकारी श्री पी.आर.मीणा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आशीष दाधीच, जिला लेखा प्रबंधक नरेश जावरिया, जिला नोडल अधिकारी श्री विनित दवे, जिला आशा समन्वयक सहित सभी खंड कार्यक्रम प्रबंधक, खंड लेखाकार एवं संस्थानो को लेखाकार उपस्थित थें। 

No comments:

Post a Comment