Monday 15 October 2018





सास - बहुओं ने मिलकर बुना खुशहाल परिवार का ताना - बाना
मिशन परिवार विकास के तहत पहले चरण में 292 गांवों आयोजित हुए सास -बहु सम्मेलन
राजसमंद, 15 अक्टूबर। मिशन परिवार के तहत गांवो में इन दिनों सास -बहु सम्मेलन आयोजित कियें जा रहें है। जिसमें गांव की आशा एवं एएनएम सास - बहु को साथ बिठाकर छोटा परिवार के लाभ बताने के साथ ही विभिन्न खेल, गीत एवं मनोरंजक गतिविधियों के माध्यम से संवाद कर परिवार कल्याण कार्यक्रम की जानकारी दी गई। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की गांवो में बड़ी संख्या में उत्साह सें सास - बहुओं ने इन सम्मेलनों में भाग लियां। उन्होंने बताया की सम्मेलनों में शादी की सही उम्र,  पहले बच्चें में जल्दी नहीं करने, दो बच्चों में तीन साल का अन्तर रखनें, बेटे - बेटी एक समान महत्व देने, ज्यादा बच्चें होने के नुकसान, कम बच्चें होने के फायदें, विभिन्न अस्थाई गर्भनिरोधक साधनो तथा परिवार पुरा हाने पर स्थाई गर्भनिरोधक साधन पुरूष नसबंदी, महिला नसबंदी के बारें में चर्चा की गई।
उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम.एल. मीणा ने बताया की पहला चरण 25 सितम्बर से 15 अक्टूबर तक संचालित किया गया जिसकें तहत 292 गांवों में सास - बहु सम्मेलन आयोजित कियें गयें , सम्मेलनों में 5 हजार 880 महिलाओं ने भाग लिया। जिलें में दूसरा चरण जनवरी माह में आयोजित किया जायेगा जिसमें शेष रहें गांवो में सम्मेलनो का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने बताया की सास - बहु सम्मेलन जहां परिवार कल्याण साधनों के बारें में महिलाओं की जानकारी बढ़ानें में उपयोगी रहा है। वहीं इन सम्मेलनों के माध्यम से परिवार कल्याण कार्यक्रम से सम्बन्धित कई भ्रान्तियों के निवारण में सहायक हुआ है। सम्मेलनों में आसान गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा के बारें में विशेष रूप सें जानकारी दी जा रही है। 

No comments:

Post a Comment