Thursday 28 December 2017


जिला कलक्टर ने एचबीएनसी वॉउचर स्कीम को लेकर दियें निर्देश
सीएमएचओं डॉ पंकज गौड़ ने एचबीएनसी वॉउचर स्कीम के क्रियान्वयन के रोड़मेप के बारें दी जानकारी

राजसमंद, 28 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री पी.सी. बेरवाल ने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लियें प्रदेश के राजसमंद एवं डूंगरपूर जिलें में पायलट स्कीम के रूप में 1 जनवरी से प्रारम्भ होने वाली एचबीएनसी वाउचर स्कीम के क्रियान्वयन को लेकर विभागीय अधिकारीयों से जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दियें। 
जिला कलक्टर श्री पी.सी बेरवाल ने कहा की इस योजना को सफलता के साथ विभागीय अधिकारी क्रियान्वित करें जिससें मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सकेगा। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की शुक्रवार दिनांक 29 दिसम्बर को सम्पूर्ण जिलें में सैक्टर बैठको का आयोजन किया जा रहा है। जहां चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, स्वास्थ्य मार्गदर्शिका एवं पीएचसी हैल्थ सुपरवाईजर एएनएम एवं आशा सहयोगिनियों को योजना के सम्बन्ध में बताते हुयंे रिकार्ड संधारण के बारें में विस्तार से जानकारी देंगे। उन्होंने बताया की जिलेें में सभी चिकित्सा अधिकारीयों, लेबर रूम प्रभारी एवं चिकित्सा संस्थान पर कार्यरत स्टॉफ नर्स को योजना की पूरी जानकारी दी गई है। 
योजना से प्रसूूता महिला को घर बैठे स्वयं एवं शिशु के स्वास्थ्य जांच आशा एवं एएनएम के माध्यम से सुनिश्चित की जा सकेंगी और जन्म के समय कम वजन वाले नवजात, समय पूर्व जन्मे नवजात एवं स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट से डिस्चार्ज किये गयें नवजात और बीमार नवजात शिशु की उचित देखभाल सुनिश्चित हो सकेगी।  
जिला आशा समन्वयक श्री हरिशंकर शर्मा ने बताया की जिलें मंे सभी चिकित्सा संस्थानों पर एचबीएनसी वॉउचर का वितरण सुनिश्चित कर दिया गया है। योजना के क्रियान्वयन को लेकर प्रतिदिन जिला स्तर से मोनिटरिंग की जायेगी। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री बृजमोहन बैरवा, डिप्टी सीएमएचओं डॉ इकरामुद्दीन चुड़ीगर भी उपस्थित थें। 

No comments:

Post a Comment