Wednesday 30 August 2017


अब टी.बी व टी.बी सम्भावित मरीज आधार कार्ड से होंगे लिंक
राजसमंद 30 अगस्त। जिले में टी.बी का ईलाज ले रहे नयें व पुराने समस्त टी.बी रोगियों को आधार कार्ड़ से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। इस हेतु जिले के समस्त चिकित्सा संस्थानों पर निक्षय सोॅफ्टवेयर के माध्यम से समस्त टी.बी संम्भावित रोगियों व टी.बी से ग्रस्त रोगीयों का ऑन लाईन ईन्द्राज के साथ ही आधार कार्ड़ नम्बर से लिंक किया जायेगा । 
           जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.एम.एल मीणा ने बताया कि जिले के समस्त चिकित्सा संस्थानों पर जहां टी.बी. मरीजों की बलगम की जॅाच होती है । वहॉ पर 1 सितम्बर से टी.बी रोग के सम्भावित मरीज जिन्हें दो सप्ताह से ज्यादा खंासी, षाम के समय बुखार , शरीर का वजन कम होना व भूख नहीं लगती है ऐसे सभी मरीजों को टी.बी कि जॉच के लियें अपना आधार कार्ड़ अथवा आधार कार्ड के नम्बर साथ में ले जाने हांेगे । 
           उन्होंने बताया ने बताया कि टी.बी मरीजों के आधार कार्ड़ से लिंक हो जाने से ऐसे मरीजो जो पूर्ण पते के अभाव में टी.बी के  ईलाज से वंचित रह जाते थें । उन मरीजों का अब निक्षय सोॅफ्टवेयर के माध्यम से शिघ्र पता लगाकर स्वास्थ्य कार्यकर्ता के माध्यम से टी.बी का पूरा कोर्स देकर ईलाज किया जा सकेगा। पुर्व में निक्षय सोॅफ्टवेयर में केवल टी.बी मरीजों का ही ईद्राज किया जाता था । किन्तु अब से समस्त टी.बी संम्भावित रोगियों का ईन्द्राज निक्षय सोॅफ्टवेयर में किया जाएगा । 
          इस हेतु जिले के जिला चिकित्सालय राजसमंद,सामान्य चिकित्सालय नाथद्वारा सहित जिले के समस्त  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कार्यरत कम्प्युटर डाटा अॅापरेटर को निक्षय सोॅफ्टवेयर का प्रशिक्षण जिला स्तर पर दिया गया है। साथ ही आर.एन.टी.सी.पी. रिक्यूवेंट फॉर्म एवं टी.बी रेफर फॉर्म जिले के समस्त चिकित्सा संस्थानों पर भेजे गयंे है।  

No comments:

Post a Comment