Thursday 17 August 2017


सीएमएचओ ने राजसमंद एव रेलमगरा ब्लॉक के चिकित्सा संस्थानों का किया औचक निरीक्षण
राज्य की फ्लेगशीप कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय कार्यक्रमों की प्रगति में सुधार के लियें दियें निर्देश

राजमसंद, 17 अगस्त । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने सुबह आठ बजें से ही ब्लॉक राजसमंद एवं रेलमगरा के चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण कर। चिकित्सा अधिकारीयों एवं कार्मिकों की उपस्थिती के साथ ही चिकित्सा संस्थानों में मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं एवं स्वास्थ्य कार्यक्रमों के संचालन को लेकर वस्तुस्थिती की समीक्षा की।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोही, पीपली आर्चायन, पीपली अहिरान व कूरज का सघन निरीक्षण कर चिकित्सा संस्थान पर विभिन्न कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार सामग्री के प्रदर्शन, लेबर रूम व वार्ड में सफाई की स्थिती, निःशुल्क दवा योजना में उपलब्ध दवांईयों एवं जांच योजना मे पीएचसी स्तर पर होने वाली जांचो के बारें में जानकारी ली तथा मौसमी बिमारीयों के मध्येनजर क्षैत्र में एण्टीलार्वल गतिविधियांें एवं चिकित्सकीय आपात स्थितीयों से निपटनें के इंतजाम के बारें में विस्तृत समीक्ष की। 
उन्होंने पीएचसी स्तर पर कम संस्थागत प्रसव होने को लेकर चिकित्सा अधिकारीयों एवं एएनएम को आमजन को स्थानीय चिकित्सा संस्थान पर ही प्रसव के लियें प्रोत्साहित करनें के लियें निर्देशित किया। 
सीएचसी रेलमगरा में उन्होंने जननी वार्ड, सामान्य वार्ड के साथ ही पूरे परिसर का अवलोकन किया तथा वहां प्रसूताओं से सरकार द्वारा मातृत्व स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य के तहत दियें जा रहें लाभों के बारें में फिडबैक लिया।
उन्होंने संस्थान पर भर्ती होने वाले मरीजों में से मात्र 10 प्रतिशत मरीजो को ही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने को लेकर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी एवं स्वास्थ्य मार्गदर्शक को निर्देशित किया की वे भर्ती मरीजों को योजना की जानकारी देवे तथा अधिक से अधिक ग्रामीणों तक योजना का लाभ पहुंचायें। 

No comments:

Post a Comment