Wednesday 2 August 2017




मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता पर ध्यान दे - आरसीएचओ डॉ सुरेश मीणा

राजसमंद, 2 अगस्त। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य की सेवाओं को गुणवत्तापुर्ण देना विभाग का मुख्य उदे्श्य है। जिसकें लियें गांव स्तर प्रसव पुर्व जांच हेतु शिघ्र रजिस्टेªशन, गुणवत्तापुर्ण जांच, संस्थागत प्रसव, बच्चों का टीकाकरण और कम वजन वाले बच्चों की घर पर गुणवत्तापुर्ण देखभाल और आवश्यक होने पर उच्च चिकित्सा संस्थानो रेफर करना आपकी प्रमुख जिम्मेदारी है। आशाओं के सहयोग से यह कार्य सहजता पुर्वक किया जा सकता है। इसकें लियें आवश्यक है की एएनएम आशाओं की मोनिटरींग करें तथा आशाओं का मार्गदर्शन करें। यह निर्देश जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश मीणा ने देवगढ़ में खंड स्तरीय मासीक समीक्षा बैठक में खंड की सभी एएनएम, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं चिकित्सा अधिकारीयों की बैठक में दियें। 
बैठक में उन्होंने कहा की एएनएम द्वारा दी जा रहीं सेवाओं को समय पर शत प्रतिशत ऑनलाईन फिड करें जिससें सही रिर्पोट प्राप्त हों। उन्होंने गांव में मातृत्व शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन सुनियोजित तरीके से करने तथा इस विशेष दिवस पर टीकाकरण के अलावा गर्भवती महिला का पंजीकरण, प्रसव पुर्व देखभाल, किशोरीयों को खुन की कमी पर आयरन गोलियों का वितरण, कुपोषित बच्चों के लियें पोषण के इंतजाम के साथ ही अतिकुपोषित बच्चों को रेफर करने व परिवार नियोजन अपनाने की सलाह देना आवश्यक है। 
स्वास्थ्य शिघ्र एएनसी पंजीयन की दृष्टी से कमजोर उपस्वास्थ्य केन्द्र वार समीक्षा करतें हुयें भारत सिंह जी गुड़ा, पीली का चौड़ा, पुनियाना, नरदास का गुड़ा एवं देवगढ़ शहरी क्षैत्र की एएनएम को अपने स्तर पर समीक्षा करने तथा शत प्रतिशत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लियें निर्देशित किया। 
उन्होंने राज श्री योजना में द्वितिय किश्त के भुगतान को लेकर विस्तार से समीक्षा की तथा सभी लाभार्थीयों को तत्काल द्वितिय किश्त का भुगतान करने के लियें निर्देशित किया । जिले में शिघ्र ही लागु होने वाली एनबीएनसी वॉउचर स्कीम के बारें में जानकारी देते हुयें बताया की आशा द्वारा घर पर जाकर नवजात शिशु देखभाल गतिविधी को मजबूत करने के उदे्श्य से एनबीएनसी वाउचर प्रसुता को दियें जायेंगे जिससें शिशु की गुणवत्तापुर्ण देखभाल सुनिश्चित हो सकेगी ।  
 बैठक में उपस्थित राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मोबाईल हैल्थ टीम के आयुष चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देशित कीया की वे माईक्रोप्लान चिकित्सा अधिकारी प्रभारीयों एवं एएनएम के साथ शेयर करें जिससे स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्रो में स्वास्थ्य कार्यकर्ता का सहयोग मिल सकें। उन्होंने यह भी कहा की स्क्रीनिंग के बाद उस क्षैत्र की एएनएम एवं चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को रेफर होने वाले बच्चों की सूची अवश्य देवे जिससें सभी बच्चों का फॉलोअप कर उच्च चिकित्सा संस्थानों पर पहुंचा निःशुल्क ईलाज सुनिश्चित किया जा सके। 
उन्होंने मौसमी बिमारीयों की रोकथाम के लियें एन्टीलार्वल गतिविधियों को समयबद्ध तरीके से पुर्ण करने के लियें निर्देशित किया तथा गांव में मौसमी बिमारी के फैलने पर तुरंत सूचित करने के लियें निर्देशित किया। 
बैठक में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शैलेन्द्र सिंह , सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी , जीएनएम एवं एएनएम उपस्थित थें। 

No comments:

Post a Comment