Monday 13 August 2018






10 हजार से अधिक अधिक किशोर तक पहुंचा रोगो से आजादी का संदेश 
रोगो से आजादी पखवाड़े के तहत विद्यालयों में जारी है जागरूकता कार्यक्रम

राजसमंद, 13 अगस्त। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आगामी 15 अगस्त तक संचालित होने वाले किशोरो की रोगो से आजादी पखवाड़े के तहत जिलें के विभिन्न विद्यालयों में अब तक 10 हजार से अधिक किशोर -किशोरीयों को किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक परिवर्तनों एवं मानसिक स्वास्थ्य को लेकर प्रशिक्षित काउन्सलरर्स द्वारा जानकारी दी जा रही है। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पंकज गौड़ ने बताया की विद्यालयों में विभिन्न सर्जनात्मक निबंध, पोस्टर, मेहंदी प्रतियोगिताओं, प्रश्नोत्तरी, खेल - कुद गतिविधियों के माध्यम से किशोर स्वास्थ्य को लेकर किशोर - किशारीयों को जागरूक किया गया तथा विजेता प्रतिभागीयों को पुरूस्कृत भी किया जा रहा है।
उन्होंने बताया की विद्यालयों में प्रशिक्षित काउन्सलर्स द्वारा शारीरिक स्वास्थ्य, सही खान - पान, अनीमिया के लक्षण एवं रोकथाम, मानसिक स्वास्थ्य , किशोरावस्था में गर्भावस्था, माहवारी स्वच्छता, आरटीआई/एसटीआई के बारें में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। साथ ही किशोर - किशोरीयों के हिमोग्लोबीन की जांच की गई, किशोरीयों को सेनेटरी नेपकीन का वितरण भी किया जा रहा है। 
कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी आरसीएचओं डॉ सुरेश मीणा ने बताया की  विद्यालयों में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा किशोरो को मुहैया करवाई जा रही सेवाओं के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुयें बताया जा रहा है की चिकित्सा संस्थानो में किशोर के लियें उजाला क्लिनिक का संचालन किया जा रहा है जहां किशोरो को स्वास्थ्य संबंधी काउसलिंग के साथ ही चिकित्सा सेवायें देने हेतु सहायता की जा रही है। कार्यक्रम के तहत किशोरो की सहायता के लियें राज्य स्तर पर संचालित 104/108 निःशुल्क टोल फ्री सेवाओं के बारें जानकारी दी जा रही है। 
पखवाडे़ के तहत जिला समन्वयक दिलीप श्रीमाली, काउन्सलर मोनिका शर्मा, पुष्कर सुखवाल, चेतन दुरिया, राजेन्द्र सिंह प्रतिदिन विद्यालयों में जाकर किशोर स्वास्थ्य को लेकर किशोरो के साथ - साथ अध्यापको एवं परिजनों को इस मुद्दे पर जागरूक किया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment