Wednesday 13 September 2017






बेटीयां अनमोल है व्याख्यान सून छात्र - छात्रायें बोले हम नहीं बनेंगे कातिल
राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ डाटर्स आर प्रीसीयस कार्यक्रम

राजसमंद, 13 सितम्बर। विद्यालयी छात्र - छात्राओं में कन्या भ्रुण हत्या को लेकर सजग करने के उदे्श्य से विभाग के पीसीपीएनडीटी एवं आईईसी प्रकोष्ठ की ओर से राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय पीपरड़ा में डाटर्स आर प्रीसीयस अभियान कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य महेश श्रीमाली के अध्यक्षता में आयोजित किया गया। 
कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता जिला आईईसी समन्वय दिलीप श्रीमाली ने प्रदेश में लिंगानुपात की वस्तुस्थिती बताते हुयें कहा की प्रदेश सरकार की दृढइच्छाशक्ति एवं  राज्य समुचित प्राधिकारी पीसीपीएनडीटी श्री नवीन जैन के कुशल नेतृत्व में मुखबिर योजना को प्रभावी बनाकर लगातार एक के बाद 89 डिकॉय आपरेशन कर लिंग परिक्षण में शामिल लोगो को बेनकाब कर जेल के सीखचों के पीछे भिजवायें गयें है। 
श्रीमाली ने अपने व्याख्यान में बताया की बेटीयों का कोख में कत्ल करना भविष्य के समाज के लियें घातक होगा, समाज में कई विसंगतियां पैदा हो जायेगी। इसलियें समय रहते सजग होना जरूरी है। आज जो छात्र - छात्राये वे ही कल के परिजन होंगे और उनको भी ऐसे दौर से गुजरना होगा जहां उन्हें बेटे - बेटी में भेदभाव को मन से निकाल ऐसे घिनौने कार्य से बचना होगा। 
इस दौरान कार्यक्रम में प्रदेश सरकार द्वारा बेटी बचाने मुहिम की फिल्म बताई गई तथा किस प्रकार डिकॉय ऑपरेशन की विस्तार से जानकारी दी गई। मुखबीर योजना के तहत मिलने वाली राशि 2 लाख 50 तथा टोल फ्री नम्बर 104/108 पर मुखबीर योजना के तहत शिकायत करने के लियें आव्हान किया गया जिससें ऐसे लिंग परिक्षण में शामिल लोगो को बेनकाब किया जा सकेें। 
कार्यक्रम के दौरान पेट में पल रहे गर्भस्थ शिशु को विकसीत होने एवं उनको निर्दयता पूर्वक कोख में मारने की प्रक्रिया की फिल्म प्रदर्शीत की गई। जिसको देख छात्र - छात्रायें बोल उठे की हम ऐसे शर्मनाक कृकृत्य में कभी भी भागीदार नहीं बनेंगे और जहां कही भी ऐसा नजर आया तुरंत 104/108 टोल फ्री नम्बर पर सूचना करेंगे। 
कार्यक्रम में जिला पीसीपीएनडीटी समन्वयक कपिल भारद्वाज ने लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम के बारें में विस्तार से जानकारी देते हुयें जिलें में पीसीपीएनडीटी प्रकोष्ठ द्वारा कियें जा रहें कार्यो एवं जिलें में रजिस्टर्ड सोनोग्राफी संस्थानों के बारें में बताया उन्होंने सोनोग्राफी मशीन एवं एक्टीव ट्रेकर के बारें में भी जानकारी दी। 
उन्होंने बताया की वर्तमान समय में कई अयोग्य बेवकुफ बनाकर ऐसे ही किसी लेपटॉप पर फिल्म दिखाकर लिंग चयन की गलत सूचना दे रहें है जिससें लोगो को बचना होगा। उन्होंने कहा की लिंग चयन करना और करवाना और सहयोग करना भी कानूनी अपराध है, जिसके लियंे कड़ी सजा का प्रावधान है। 
कार्यक्रम में प्राचार्य महेश श्रीमाली ने विभाग के इस सजगता कार्यक्रम की सराहना करते हुयंे कहा की यह कार्यक्रम छात्र - छात्राओं के लियें कन्या भ्रुण हत्या की रोकथाम जैसे विषय की संवेदनशीलता को महसूस करने में  कारगर है। 
कार्यक्रम में पीटीआई हेमंत नाथ ने वर्तमान समय में इस मुद्दे को काफी गंभीर बताया तथा छात्र - छात्राओ को अपने घर व आस - पडौस में लोगो को जागरूक करने के लियंे कहा। अंत में सभी शिक्षको एवं छात्र - छात्राओं को प्राचार्य ने कन्या भ्रुण हत्या रोकथाम की शपथ दिलवायी। 

No comments:

Post a Comment