Wednesday 5 July 2017



हीर कुवंर ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बूते हराया कैंसर को 
वसुंधरा सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना बन रही गरीबों के प्रति वात्सल्य का प्रतिमान 

राजसमंद, 5 जूलाई। आमेट के हाकिया वास की रहने वाली हीर कंुवर के पति अमर सिंह का असामयिक निधन हो गया। पति अमर सिंह निधन के साथ ही हीर कुंवर पर दो छोटे - छोटे दो बच्चों को बड़ा करने की जिम्मेदारी भी छोड़ गयें। बड़ी मुश्किल से दोनो बेटो को जैसे - तैसे बड़ा किया। दोनो बेटे सुरत में कपडे़ की दूकान पर दिहाड़ी नौकरी कर गुजारा कर रहें है।
ऐसे मुश्किल हालातो में हीर कंुवर के ब्रेस्ट में एक गांठ उभर आई। कई महिनो तक तो मंहगे ईलाज के डर से हीर कुंवर ने मर्ज को छुपायें रखा लेकिन जब असहनीय दर्द होने लगा तो हीर कुंवर कमला नेहरू चिकित्सालय में वरिष्ठ सर्जन डॉ भुपेश परतानी के पास जांच करवाने पहुंची। 
डॉ भुपेश परतानी नें चिकित्सकीय जांच कर स्टेज 4 का कंेसर बताया तो हीर कुंवर ने अपने घर की माली हालातो के बारें में बताया और कहा अब क्या होगा। डॉ परतानी ने भामाशाह कार्ड और पहचान पत्र के बारें पूछा तो हीर कुंवर ने मैली कुचैली पलास्टिक की थैली में भामाशाह कार्ड की रसीद और आधार कार्ड निकाल सामने रख दियें। चिकित्सा संस्थान पर कार्यरत स्वास्थ्य मार्गदर्शक ने दस्तावेजो की जांच कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में पात्रता देखकर कहा की योजना से पुरा ईलाज निःशुल्क हो जायेगा। 
फिर क्या था डॉॅ भुपेश परतानी ने बिना कोई समय गंवायें तुरंत ऑपरेशन कर केंसर की गांठ को निकाला और 6 माह तक लगातार किमोथेरेपी देकर हीर कुंवर को एक नया जीवन दिया। 
डॉ भुपेश परतानी ने बताया की ईलाज पर लगने वाली बड़ी राशि के कारण आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति अपने मर्ज को कई दिनो तक उजागर नहीं करता जिससें मर्ज बढ़ता रहता है। लेकीन सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना  गरीबो के लियें बड़ी से बड़ी बिमारी में संजीवनी का काम कर रही है। डॉक्टर भी गरीब के ईलाज के लियें असहाय नहीं है ,क्योकी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से कई विपन्न लोगो का ईलाज बिल्कुल कैशलेस हो रहा है। 
वहीं हीर कुंवर के छोटे बेटे महेन्द्र सिंह सरकार को दुआयें देता नहीं थकता, रूंधे गले से कहता है पिताजी तो दूध पीने की उम्र में छोड़ गयें मां और बाप जो भी है बस यही है, मां को कंेसर की गंभीर बिमारी मुक्त कर हम पर जो उपकार किया है वह उदाहरण है वसुंधरा सरकार का गरीबों के प्रति वात्सल्य का।  

फोटो:- भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना लाभार्थी हीर कुंवर निवासी हाकियावास आमेट।

No comments:

Post a Comment